सावधान: भूल से भी व्रत में खाली पेट न खाएं ये चीजें, नहीं तो पड़ सकते हैं लेने के देने

नवरात्रि में व्रत के दौरान अक्सर लोग ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो उनकी सेहत के लिए हानिकारक होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि खाली पेट रहने से पेट में एसिड का लेवल बढ़ जाता है जिस वजह से कुछ चीजों को खाने से बचना चाहिए। सावधान: भूल से भी व्रत में खाली पेट न खाएं ये चीजें, नहीं तो पड़ सकते हैं लेने के देनेअब इस एप से होगा डिप्रेशन का इलाज, जानिए कैसे…

ज्यादा चाय पीना सेहत के लिए नुकसान दायक होता है। खाली पेट चाय पीने से पेट में जलन और सिरदर्द हो सकता है। इसलिए व्रत के दौरान खासतौर पर चाय को खाली पेट पीने से बचें। 

केला खाने से होती है सीने में जलन
केले को खाली पेट खाने से बचना चाहिए। केले में मैग्नीशियम मौजूद होता है जिस वजह से खाली पेट इसे खाने से सीने में जलन होती है। कुछ लोगों को कब्ज की समस्या से भी जूझना पड़ सकता है।

दूध पीने से होता है इनडाइजेशन
दूध को ज्यादातर लोग खाली पेट पी लेते हैं। इसमें मौजूद सैचुरेटेड फैट और प्रोटीन मसल्स को कमजोर करता है। इसके साथ ही खाली पेट से इनडाइजेशन की समस्या हो सकती है और कफ भी हो सकता है।  

दही बढ़ाता है एसिड लेवल
व्रत के दौरान खाली पेट दही का सेवन करने से बचना चाहिए। दही में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया होता है जो खाली पेट में एसिड के स्तर को बढ़ाता है। जिसकी वजह से पेट में जलन हो सकती है।  

मीठी चीजें बढ़ाती है शुगर लेवल
अक्सर लोग खाली पेट मीठी चीजें खा लेते है। ऐसा करने से बचें क्योंकि खाली पेट मीठी चीजें खाने से शरीर में शुगर का स्तर बढ़ जाता है। 

You May Also Like

English News