सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए घर पर बनाएं ये चमत्कारी तेल….

सिरदर्द एक आम समस्या है। सिरदर्द को दूर करने के लिए हम दर्द निवारक गोलियां खा लेते हैं। परन्तु क्या आप जानते हैं कि हर बार दर्द निवारक दवाएं खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इस प्रकार की स्थितियों से निपटने के लिए प्राकृतिक तरीके सबसे अच्छे हैं। सिरदर्द को दूर करने के लिए कुछ एसेंशियल ऑइल्स मिलाकर एक अच्छा रब बनाया जा सकता है जो सिरदर्द को तुरंत दूर कर देता है। इसके लिए आपको पेपरमिंट एसेंशियल ऑइल, क्लोव एसेंशियल ऑइल, जिंजर एसेंशियल ऑइल, विंटरग्रीन एसेंशियल ऑइल और कोकोनट या जोजोबा ऑइल की आवश्यकता होगी।

hair-oil-in-hindi-3-jpg633x319

डैंड्रफ की वजह से होना पड़ता है शर्मिंदा, तो अपनाये ये नुस्खे

पेपरमिंट ऑइल मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है और इस प्रकार सिरदर्द को दूर करता है। क्लोव ऑइल में यूगेनोल नामक घटक पाया जाता है जो दर्द का प्रभावी रूप से उपचार करता है। जिंजर (अदरक) अपने प्रदाहनाशी गुण के लिए जाना जाता है अत: जब इसे अन्य ऑइल्स के साथ मिलाया जाता है तो इसकी दर्द दूर करने की प्रक्रिया तीव्र हो जाती है। इसके अलावा जब इन एसेंशियल ऑइल्स के साथ कोकोनट या जोजोबा ऑइल मिलाया जाता है तो ये एसेंशियल ऑइल्स को डाइल्यूट कर देते हैं और बिना किसी परेशानी के सिरदर्द के लिए सही उपचार प्रदान करते हैं।

गर्भाशय कैंसर में ‘Aspirin Tablet’का इस्तेमाल हो सकता है खतरनाक….

तो अगली बार जब आपको सिरदर्द हो तब इन एसेंशियल ऑइल्स को अपने पास रखें, उन्हें मिलाएं और इस मिश्रण को लगाकर तुरंत आराम पायें। हमने यहाँ सही मिश्रण बनाने की विधि बताई है ताकि सिरदर्द के लिए अच्छा प्राकृतिक इलाज मिल सके। आइये देखें।

1. पेपरमिंट ऑइल:
लगभग 7-8 बूंदे पेपरमिंट ऑइल की लें।  
2. विंटरग्रीन एसेंशियल ऑइल:
लगभग 7-8 बूंदे विंटरग्रीन एसेंशियल ऑइल की मिलाएं।
3. क्लोव ऑइल:
लगभग 4-5 बूँदें क्लोव ऑइल की मिलाएं।
4. जिंजर एसेंशियल ऑइल:
लगभग 5 बूंदे जिंजर ऑइल की मिलाएं।
5. कोकोनट ऑइल:
लगभग दो टीस्पून कोकोनट ऑइल या जोजोबा ऑइल मिलाएं ताकि मिश्रण डाइल्यूट हो सके।
6. ऑइल्स को मिलाना:
इन सभी तेलों को एक बर्तन में अच्छे से मिलाएं। इसे अपने माथे पर और गर्दन पर लगायें।
7. तेल के मिश्रण से मसाज करें:
धीरे धीरे मालिश करें। ऐसा करने से आपको आराम महसूस होगा और दर्द दूर हो जाएगा।

You May Also Like

English News