सिर्फ मोहब्बत ही नहीं ये योगासन भी बनाते हैं दिल को मजबूत

आज के समय में सबसे ज्यादा दिल की बीमारियां हो रही हैं. दिन पर दिन हार्ट के मरीजों की संख्या  बढ़ती जा रही है. मेडिकल रिसर्च के मुताबिक देश भर में होने वाली 19 फीसदी मौतें दिल की बीमारी से होती हैं. ऐसे में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए क्या किया जाए ये समझ नहीं आता है. हार्ट के मरीजों के लिए सतर्क रहना बेहद जरूरी है.सिर्फ मोहब्बत ही नहीं ये योगासन भी बनाते हैं दिल को मजबूतयह भी पढ़े: लगातार माउस के इस्तेमाल से कलाई में होता है दर्द? जानिये कुछ टिप्स जो आपको देंगे राहत

इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे योग टिप्स के बारे में बताएंगे जो हार्ट के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद हैं. योगा से दिल की बीमारियों से सुरक्षित रख सकते हैं. ऐसे योगासन हैं, जिसमें सबसे ज्यादा फोकस सांसों पर होता है, जिससे हमारा रेस्पिरेटरी सिस्टम दुरुस्त रहता है. शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा पर्याप्त होने से हमारा ब्लड सर्कुलेशन और वज़न भी नियंत्रित रहता है.

सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार की सबसे अच्छी बात यही है की जो लोग समय की कमी के कारण योग न कर पाने की शिकायत करते हैं. इस योग का शाब्दिक अर्थ है सूरज को नमस्कार करना. इसमें कुल 12 योगासन होते हैं जिनमें लगभग शरीर के हर हिससे पर फोकस होता है. सबसे खास बात ये कि अगर केवल हर दिन सूर्य नमस्कार भी कर लिया जाए तो ‘निरोगी काया’ का लक्ष्य हासिल करना आसान हो जाता है

अंजली मुद्रा

दोनों हाथों को जोड़कर छाती के बीचो बीच रखें और आंखें बंद कर धीरे से सांस अंदर लें, थोड़ी देर सांस रोकें और फिर धीरे धीरे उसे छोड़ें. यही पैटर्न कुछ मिनटों तक जारी रखें.

भुजंगासन

 इस योगासन के एक दर्जन से भी ज्यादा फायदे हैं. इस योगासन में पेट की तरफ लेट जाएं और दोनों हाथों को ठीक छाती के पास रखें. धीरे धीरे अपने शरीर को ऊपर की ओर ले जाएं. अपनीं सांसों पर ध्यान केंद्रित करें और अपने पेट को स्ट्रेच करें. ऐसा करने से रीढ़ की हड्डी, पेट और बांह फिट रहता हैं. साथ ही मोटापा भी घटता हैं.

पश्चिमोत्तासन

दोनों पैरों को सामने की ओर स्ट्रेच करते हुए एक दूसरे से जोड़ें। धीरे धीरे आगे झुकते हुए, बिना अपने घुटने मोड़े, अपनी नाक को घुटनों से सटाएं। हो सके तो अपने सिर को घुटनों से सटाने की कोशिश करें। इस आसन से शरीर का लचीलापन तो बढ़ता ही है, धड़कनों की रफ्तार भी नियंत्रित रहती है।

श्वासन योगासन

श्वासन योगासन उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इससे शरीर को आराम मिलता है. वजन को बढ़ाने में भी यह आसन लाभकारी हैं. और इसकी खासियत यह है की इसे करना बहुत ही आसान है.

You May Also Like

English News