Breaking News

सीएम योगी ने गौवंश को सुरक्षित स्थान पर रखने के लिए ब्लाक स्तर पर बड़े गौ आश्रय स्थल बनाने के दिए निर्देश 

गाय तथा गौवंश के पुर्नवास तथा उनको सुरक्षित स्थान पर रखने को लेकर बेहद चिंतित मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भीषण गर्मी से इनको बचाने के बड़े अभियान में लगे हैं। टीम -09 के साथ रविवार को समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ब्लाक स्तर पर बड़े गौ आश्रय स्थल बनाने के निर्देश दिए हैं। बड़े गौ आश्रय स्थल भीषण गर्मी से जानवर को बचाने में बड़े ही उपयोगी होंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बैठक में मौजूद अधिकारियों को निर्देश दिया कि एक ही स्थान पर दो से ढाई हजार गायों को समायोजित करने की क्षमता वाली गौशाला बनाएं। उन्होंने कहा कि ब्लाक स्तर पर गौशालाएं स्थापित करने की योजना बनाएं। सभी गौशालाओं में व्यवस्था सुचारू रूप से रखी जाए। गायों को गर्मी या धूप से सुरक्षित रखने की व्यवस्था की जानी चाहिए। अगर यह गौशालाएं ब्लाक स्तर पर बनेंगी तो गायों को चारा तथा ही घास भी आसानी से मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में विकासखंड स्तर पर 2000-2500 गोवंश क्षमता वाले गो आश्रय स्थल स्थापित करने की योजना बनाएं। इसके साथ प्रदेश के सभी गो-आश्रय स्थलों में व्यवस्था सुचारु रखी जाए। गोवंश को गर्मी अथवा धूप से सुरक्षित रखने के प्रबंध किए जाएं। हरा चारा-भूसा आदि के समुचित प्रबंध हों। इन दिनों गेहूं की कटाई चल रही है। ऐसे में पशु चारे की खरीद अभी कर लेना उचित होगा। उन्होंने साथ ही कहा कि दुग्ध समितियों के गठन की प्रक्रिया को और तेज करने की अपेक्षा है। इस प्रक्रिया के गति मिलने से दूध तथा इससे बनने वाले खाद्य पदार्थ का उत्पादन भी ब्लाक स्तर पर हो सकेगा। इसमें लोगों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे और वह लोग काम में व्यस्त रहेंगे।

जारी है मुफ्त राशन वितरण : सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 15 करोड़ गरीब जनता के सुचारु भरण-पोषण के लिए प्रदेश सरकार मुफ्त राशन उपलब्ध करा रही है। केन्द्र सरकार की ओर से भी मुफ्त राशन दिया जा रहा है। राशन के अतिरिक्त दाल, नमक और खाद्य तेल भी दिया जा रहा है। अंत्योदय कार्ड धारकों को चीनी भी मुफ्त दी जा रही है। व्यापक जनहित की यह योजना सुव्यवस्थित रूप से चलती रहे, इसके लिए वितरण सामग्री की उपलब्धता, वितरण प्रणाली आदि की नियमित अंतराल पर समीक्षा की जाती रहे। 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com