Breaking News

स्किन एलर्जी से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

कई बार जानकारी अभाव में हम ऐसे स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर लेते हैं जो स्किन के लिए बहुत नुकसानदायक होता है. कई बार महिलाएं बिना सोचे समझे कई मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है. यह स्किन एलर्जी जैसी परेशानियों का कारण हो सकता है. इसके साथ ही मौसम के कारण भी कई बार हमें स्किन एलर्जी की परेशानियां हो सकती है. एलर्जी के कारण आपको स्किन पर लाल रंग के दाने, खुजली या चकत्ते जैसी परेशानियां हो सकती है. अगर आपको भी इस तरह की परेशानियों का सामना पड़ रहा है तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने वाले हैं जिससे यह परेशानियां बिलकुल दूर हो जाएगी. इसके साथ ही आपकी स्किन को भी खूबसूरत बनाने में मदद करेगी. तो चलिए जानते हैं उन घरेलू उपायों के बारे में-

शहद का करें उपयोग
आपको बता दें कि शहद में एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो स्किन पर होने वाले किसी जीवाणु के ग्रोथ को रोकता है. यह स्किन एलर्जी को दूर कर अपनी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाता है. स्किन एलर्जी होने पर आप एक चम्मच शहद लें और उसमें ऑलिव ऑयल मिलाएं. इसे अच्छी तरह मिक्स करें और इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे 1 घंटे तक स्किन पर लगा रहने दें और बाद में ठंडे पानी से इसे धो दें. कुछ ही देर बाद आपको एलर्जी की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

कैस्टर ऑयल का करें उपयोग
आपको बता दें कि स्किन के लिए कैस्टर ऑयल (Castor Oil) बहुत फायदेमंद है. यह आपको किसी भी मेडिकल स्टोर या किराना की दुकान पर मिल जाएगा. इसमें भारी मात्रा में रिसिनोलिक एसिड जो स्किन पर किसी भी बैक्टीरिया की ग्रोथ को रोकता है. इसे यूज करने के लिए इस तेल की कुछ बूंदे अपने हाथों पर लें और एलर्जी वाली जगह पर लगाएं. इसके बाद इसे रात भर के लिए छोड़ दें. कुछ ही दिनों में आपको बहुत आराम मिलेगा.

नीम के तेल का करें सेवन
नीम का तेल आपको बाजार में बहुत आसानी से कहीं भी मिल जाएगा. नीम के तेल को त्वचा के रोगों के लिए चमत्कारी औषधि माना जाता है. नीम के तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं जो स्किन की तमाम परेशानियों से राहत दिलाने में मददगार हैं. आप रोजाना नीम के तेल को नारियल तेल में मिलाकर एलर्जी वाली जगह पर लगाएं और करीब एक घंटे बाद इसे साफ कर लें. संभव हो तो रोजाना नीम की पत्तियां पानी में डालकर स्नान करें और कुछ पत्तियों का पानी के साथ सेवन करें.

एलोवेरा का करें यूज
बता दें कि एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते है. यह आपको स्किन पर होने वाले की संक्रमण से बचाता है. इसके जेल को निकालकर एलर्जी वाली जगह पर लगाएं. आपको कुछ ही दिनों में बहुत आराम मिलेगा.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com