स्तन कैंसर से बचने के लिए अपनाएं ये पांच तरीके!

नई दिल्ली: स्तन कैंसर महिलाओं में पाया कैंसर का सबसे आम रूप है। यह एक घातक ट्यूमर है कि स्तन के ऊतकों में शुरू होता है। कई लोगों को नहीं पता है कि यह पुरुषों में भी पाया जा सकता है।

शराब का सेवन कम करें  शराब की खपत को कम करना चाहिए, क्योंकि यह स्तन कैंसर का खतरे बढ़ा सकता है। एक से अधिक अल्कोहल पेय रोज पीने से स्तन कैंसर के खतरे को बढ़ावा मिलता है।  रोजाना हेल्दी डाइट लें  स्वस्थ दैनिक आहार जिसमें फल और सब्जियां शामिल हैं खाने से स्तन कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है।  व्यायाम  जो व्यक्ति रोजाना व्यायाम करता है वो ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम कर सकता है। अध्ययन बताते हैं कि प्रत्येक सप्ताह 75 मिनट से 150 मिनट का ब्रिस्क वॉक इस खतरे को कम करने में मददगार होता है।  स्तनपान  जो महिलायें अपने बच्चों को स्तनपान करातीं हैं उन्हें स्तन कैंसर के विकास का कम जोखिम होता है।  धूम्रपान बंद करें  धूम्रपान छोड़ दें, क्योंकि यह न केवल हमारे स्वास्थ्य को हानि पहुँचाता है, बल्कि ये जवान महिलायों में स्तन कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है।

हालांकि ऐसा कोई विशेष तरीका नहीं है जिससे कि इस घातक बीमारी को रोका जा सके, लेकिन महिलाओं को कुछ बातें स्तन कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकती हैं।

शराब का सेवन कम करें

शराब की खपत को कम करना चाहिए, क्योंकि यह स्तन कैंसर का खतरे बढ़ा सकता है। एक से अधिक अल्कोहल पेय रोज पीने से स्तन कैंसर के खतरे को बढ़ावा मिलता है।

रोजाना हेल्दी डाइट लें

स्वस्थ दैनिक आहार जिसमें फल और सब्जियां शामिल हैं खाने से स्तन कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है।

व्यायाम

जो व्यक्ति रोजाना व्यायाम करता है वो ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम कर सकता है। अध्ययन बताते हैं कि प्रत्येक सप्ताह 75 मिनट से 150 मिनट का ब्रिस्क वॉक इस खतरे को कम करने में मददगार होता है।

स्तनपान

जो महिलायें अपने बच्चों को स्तनपान करातीं हैं उन्हें स्तन कैंसर के विकास का कम जोखिम होता है।

धूम्रपान बंद करें

धूम्रपान छोड़ दें, क्योंकि यह न केवल हमारे स्वास्थ्य को हानि पहुँचाता है, बल्कि ये जवान महिलायों में स्तन कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है।

You May Also Like

English News