स्मॉग और प्रदूषण के कहर से बचना है तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

नई दिल्ली :दिवाली के बाद से ही स्मॉग और प्रदूषण ने दिल्ली वालों का हाल बेहाल कर रखा है। यहां की हवा में फैला जहर हमारी सेहत के लिए भी बहुत हानिकारक होता जा रहा है। प्रदूषण को तो अचानक से कम नहीं किया जा सकता लेकिन कुछ देशी नुस्खे से है जिसके इस्तेमाल से हम अपने सेहत को हो रहे नुकसान को जरूर कम कर सकते हैं। भारतीय मसालों और किचन में मौजूद कई चीजों में ऐसे औषधिय गुण मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को बीमारियों से बचाने का काम करते हैं।

स्मॉग और प्रदूषण के कहर से बचना है तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

ये चीजें खाएंगे तो दिल्ली के प्रदूषण से बचे रहेंगे…

– गुड़ और शहद
गुड़ और शहद का इस्तेमाल प्राचीन समय से शरीर को रोगों से बचाने के लिए किया जाता रहा है। अगर आप इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो यह प्रदूषण से शरीर को हो रहे नुकसान से बचाकर इसे मजबूत बनाता है।

– काली मिर्च
काली मिर्च को मसल लें या फिर कूट कर पाउडर बना लें। अब इसे एक चम्मच शहद के साथ लेने छाती में जमा सारा कफ साफ हो जाता है। काली मिर्च लंग्स को साफ रखने में भी काफी फायदेमंद है।
– अदरक
अदरक का इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों को दूर करने में किया जाता रहा है। अगर प्रदूषण की वजह से आपको बार-बार जुकाम और इंफेक्शन हो रहा है तो अदरक खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहता है। गुनगुने अदरक के जूस में एक चम्मच शहद मिलाकर दिन में तीन बार पीने से शरीर को बहुत आराम मिलता है।
– लहसुन
लहसुन में पाया जाने वाला एंटीबॉयोटिक गुण प्रदूषण के कारण होने वाले कफ से आपके शरीर को बचाता है। लहसुन की कलियों को मसल लें और इसे एक चम्मच मक्खन में अच्छी तरह पका लें। अब इसे खा लें और आधे घंटे तक पानी न पिएं। ऐसा करने से लंग्स में मौजूद सारा कफ निकल जाता है।

– अजवाइन
अजवाइन की पत्तियों को रोज सुबह खाने से ब्लड साफ होता है और यह लंग्स को साफ रखने में भी मदद करता है।

 

You May Also Like

English News