‘स्मॉग’ से बचने के लिए घर पर लगाएं ये पौधे, मिलेगी शुद्ध हवा

आसमान में छाए स्मॉग के घेरे को बरगद, नीम जैसे विशाल पेड़ ही नहीं, छोटे-छोटे पौधे भी तोड़ सकते हैं। हमारे आपके घर में ऐसे कई ऐसे सजावटी पौधे हैं, जो ऑक्सीजन पैदा कर वातावरण को शुद्ध करते हैं। इन नन्हे पौधों में इतनी ताकत है कि ये प्रदूषण की जहरीली हवाओं को सोखकर आपके घर और आसपास के वातावरण को सुरक्षित रख सकते हैं। जहरीले स्मॉग से बचाव की यह छोटी सी आपकी कोशिश पर्यावरण संरक्षण के लिए बड़ा कदम साबित होगी। ‘स्मॉग’ से बचने के लिए घर पर लगाएं ये पौधे, मिलेगी शुद्ध हवाभूल कर भी गुस्से में न खाएं ये चीजें, खुद को डाल लेंगे मुसीबत में…

तुलसी, मनी प्लांट के अलावा कई ऐसे सजावटी पौधे हैं, जो ऑक्सीजन पैदा कर वातावरण को शुद्ध करते हैं। घर के अंदर लगाए जाने वाले सजावटी पौधों में कई ऐसे हैं, जो न सिर्फ आपके आशियाने की खूबसूरती बढ़ाएंगे बल्कि वातावरण को शुद्ध करने में भी बेहद मददगार साबित होंगे। इन पौधों को आप अपनी बालकनी, छत के गमलों में लगा सकते हैं। यहां तक कि लीविंग रूम या बेडरूम में भी इन्हें रख सकते हैं। 

 घर के अंदर लगाए जाने वाले सजावटी पौधों में कई ऐसे हैं, जो न सिर्फ आपके आशियाने की खूबसूरती बढ़ाएंगे बल्कि वातावरण को शुद्ध करने में भी बेहद मददगार साबित होंगे।  सुपारी प्लांट, अरेका पाम, ड्रासेना, पीस लिली, क्रोमा, रबर प्लांट, बैंबू पाम ऐसे ही पौधे हैं, जो जहरीली गैस को शुद्ध करने की ताकत रखते हैं। इन्हें आप घर के गार्डन या कमरों में कहीं भी रख सकते हैं। 
 मनी प्लांट और एलोवेरा जैसे पौधे जिन्हें लोग अमूमन अपने घर के गार्डन में खास तौर से जगह देते हैं, वो भी कार्बन डाई ऑक्साइड, कार्बन मोनो ऑक्साइड, फार्मलडिहाइड जैसी जहरीली गैस को सोखते हैं। अरेका पाम, जिसे कि सुपारी प्लांट के नाम से भी जाना जाता है, उससे न सिर्फ घर की शोभा बढ़ती है बल्कि ये घर में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाने में बेहद मददगार है। 
‘गार्डन ऑन कंक्रीट’ के अविषेक कुमार बताते हैं कि फिकस, ड्रैकेना, बॉस्टन फर्न समेत दर्जनों पौधे ऐसे हैं, जो प्रदूषण से लड़ते हैं और उन्हें आप आसानी से अपने घर में लगा सकते हैं। संसार नर्सरी मंडुवाडीह के दिनेश कुमार मौर्या ने बताया कि बागबानी के शौक के लिए ही नहीं, अब लोग अपने घर को प्रदूषण से मुक्त रखने के लिए लोग इंडोर प्लांट्स ले रहे हैं। 
इन्हें लगाएं, प्रदूषण मिटाएं
स्नेक प्लांट – इसे बेडरूम प्लांट के नाम से भी जाना जाता है। यह घर की सजावट के लिए अत्यंत लोकप्रिय पौधा है। यह उन चुनिंदा पौधों में एक है जो रात में भी प्रदूषित हवा (कार्बन डाईऑक्साइड) को अपने अंदर खींचकर ऑक्सीजन देता है। 
एरिका पाम – यह घर की हवा  शुद्ध बनाने में काफी मददगार है। खास बात ये कि इसे ज्यादा धूप की जरूरत नहीं होती। 
रबर प्लांट – रबर प्लांट भी जहरीली गैस को कम करता है। खास तौर पर फार्मल डिहाइड गैस को शुद्ध करता है। 
मनी प्लांट – मनी प्लांट सिर्फ घर में पैसे ही नहीं लाता बल्कि ये जहरीली हवा का दुश्मन माना जाता है। ये छोटा सा पौधा घर का वातावरण शुद्ध बनाने में बेहद मददगार है। 
पीस लिली – पीस लिली पौधा घर की टीवी, ओवन, फ्रीज से निकलने वाली गैस को शुद्ध करता है। इन खूबसूरत पौधे में सफेद फूल भी लगते हैं। 

 घरों में लगाए जाने वाले कई सजावटी पौधों में है प्रदूषण का चक्रव्यूह तोड़ने की ताकत। ड्रासेना, पीस लिली, क्रोमा, रबर प्लांट जैसे कई सजावटी पौधे करते हैं हवा शुद्ध।

You May Also Like

English News