हाथों और नाखूनों की खूबसूरती को बढ़ाते हैं ये टिप्स

हाथों की खूबसूरती नाखूनों से होती है. अगर आपके हाथों के नाखून लंबे और खूबसूरत होते हैं तो हाथों की सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं, पर अगर आप अपने नाखूनों की सफाई सही तरीके से नहीं करते हैं तो इससे आपके हाथों की खूबसूरती पर बुरा असर होता है. नाखूनों की सफाई न करने के कारण इनमें जर्म्स  जमा हो जाते हैं जिससे आपकी सेहत को भी नुकसान हो सकता है. लोग अपने हाथ और नाखूनों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए पार्लर जाकर बहुत सारे पैसे खर्च कर देते हैं, पर आज हम आपको घर पर आसानी से हाथों और नाखूनों की खूबसूरती को बढ़ाने के कुछ तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

– सबसे पहले नेल फाइलर के इस्तेमाल से नाखूनों के अंदर जमी गंदगी साफ करें. इस बात का ध्यान रखें कि हमेशा हल्के हाथों से ही अपने नाखूनों को साफ करें नहीं तो आपके नाखूनों के टूटने का खतरा हो सकता है. 

2- अब गुनगुने पानी में अपने हाथों को डालकर टूथब्रश की मदद से नाखूनों को साफ करें. इसे अंदर से साफ करने के साथ-साथ क्यूटिकल्स को भी अच्छे से साफ करें. अब अपने हाथों और नाखूनों को साबुन से धो लें. 

3- अब कटोरे में गर्म पानी लेकर उसमें 5 मिनट तक अपने नाखूनों को डूबाकर रखें. अब अपने हाथों को गर्म पानी से निकालकर साफ करें. हाथों को सुखाने के बाद मॉश्चराइजर लगाएं.

You May Also Like

English News