हेडमास्टर भर्ती के लिए फिर से खुली पंजीकरण विंडो

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने हेडमास्टर पदों पर भर्ती के लिए आवेदन विंडो फिर से खोल दी है। आयोग ने 6,061 पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों को आवेदन करने का एक और मौका दिया है। इच्छुक उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट (bpsc.bih.nic.in.) पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

16 मई तक करें आवेदन

बीपीएससी हेडमास्टर आवेदन विंडो 16 मई तक खुली रहेगी। बीपीएससी भर्ती अभियान का लक्ष्य राज्य के शिक्षा विभाग के तहत प्राथमिक विद्यालयों के लिए कुल 6,061 हेडमास्टर पदों को भरना है।

आयु सीमा

बीपीएससी हेडमास्टर भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु 31 से 47 वर्ष के बीच होना जरूरी है। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु में छूट दी जाएगी।

BPSC Head Master Registration: शैक्षणिक योग्यता

  • बीपीएससी हेड मास्टर भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त कॉलेज या विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए। इस वैकेंसी के लिए आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार को आयु में 5% की छूट मिलेगी।
  • उम्मीदवार को डीएलएड/बीटी/बीएड/बीएईड/बी.एससी.ईडी/बी.एल. ईडी के माध्यम से योग्य होना चाहिए।
  • उम्मीदवार को टीईटी परीक्षा भी उत्तीर्ण करनी चाहिए, जो 2024 में बीपीएससी हेडमास्टर भर्ती के लिए पात्र बनने के लिए शिक्षकों के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षा है।

आवेदन शुल्क

एससी/एसटी/महिला/पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपये है, जबकि अन्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 750 रुपये आवेदन शुल्क निर्धारित है।

इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों के पास बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में वैध स्कोर होना चाहिए। हालांकि, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई), इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (आईसीएसई), और बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड (बीएसईबी) जैसे बोर्डों से संबद्ध स्कूलों में कार्यरत उम्मीदवारों को टीईटी स्कोर प्रदान करने से छूट दी गई है।

बीपीएससी भर्ती 2024: आवेदन कैसे करें

उम्मीदवारों को बीपीएससी आवेदन पत्र 2024 भरने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करना चाहिए।
  • आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाएं।
  • मुखपृष्ठ पर, “ऑनलाइन आवेदन करें” टैब पर क्लिक करें।
  • अब, हेडमास्टर एप्लिकेशन लिंक पर क्लिक करें।
  • लॉगिन विवरण दर्ज करें और आवेदन पत्र भरें।
  • आवेदन पत्र डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com