हेल्दी रहने का सबसे आसान तरीका, जरूर खाएं पपीता…

स्वाद में मीठा और रसीला पपीता सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. आइए जानें इससे मिलने वाले विटामिन्स और फाइबर शरीर के लिए कैसे सेहतमंद हैं…हेल्दी रहने का सबसे आसान तरीका, जरूर खाएं पपीता...कोलेस्ट्रॉल कम करने में पपीते में फाइबर पाया जाता है. साथ ही ये विटामिन C और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है. इसलिए ये कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में काफी असरदार है.

वजन घटाने में एक मीडियम साइज के पपीते में 120 कैलोरी होती है और अगर आप वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो अपनी डाइट में पपीते को जरूर शामिल करें. इसमें मौजूद फाइबर्स वजन घटाने में मददगार होते हैं.

इम्यून पावर बढ़ाने में इम्यून पावर अच्छी हो तो बीमारियां दूर रहती हैं. पपीता आपके शरीर के लिए आवश्यक विटामिन C की मांग को पूरा करता है. ऐसे में अगर आप हर रोज कुछ मात्रा में पपीता खाते हैं तो आपके बीमार होने की सम्भावना कम हो जाएगी.

बेहतर डाइजेशन के लिए पपीता, पाचन तंत्र को सही रखने में मददगार है. पपीते में कई पाचक एंजाइम्स होते हैं. साथ ही इसमें कई डाइट्री फाइबर्स भी होते हैं जिसकी वजह से डाइजेशन सही रहता है.

आंखों की रोशनी बढ़ाने में पपीते में विटामिन A भी पर्याप्त मात्रा में होता है. विटामिन A आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही बढ़ती उम्र से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने में भी फायदेमंद है.

पीरियड्स में होने वाले दर्द के लिए जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द की शिकायत होती है उन्हें पपीताा खाने की सलाह दी जाती है. पपीते के सेवन से एक ओर जहां पीरियड साइकिल सही रहती है वहीं दर्द में भी आराम मिलता है.

You May Also Like

English News