अगर आपके घर में किसी का खाता इन 5 सरकारी बैंकों के हैं तो ये 2 काम करने हैं जरूरी, पढ़े पूरी खबर

अगर आपके घर में किसी का खाता Syndicate bank, Vijaya Bank या Dena Bank, Corporation Bank या Andhra Bank में है तो 1/7/2021 से बैंकिंग बदल गई है। अब आपको दो जरूरी काम करने हैं। इन बैंकों के ग्राहकों को नई चेक बुक (How to get Bank new cheque book) और New Bank Passbook इश्‍यू की जा रही है। क्‍योंकि इनका IFSC (Indian Financial System Code changed) बदल गया है। इसलिए बैंकिंग ट्रांजैक्‍शन में दिक्‍कत न आए तो आप भी जल्‍द से जल्‍द इसे इश्‍यू करा लें।

बता दें कि सरकार ने 10 बैंकों का मर्जर किया था, जिसके बाद MICR और IFSC बदल गया। बैंकों का कहना है कि जिन ग्राहकों ने चेक बुक और नई पासबुक इश्‍यू नहीं कराई है तो वे जल्‍द से जल्‍द ब्रांच से ऐसा करा लें। इससे उन्‍हें बैंकिंग ट्रांजैक्‍शन में दिक्‍कत नहीं होगी।

Syndicate Bank के ग्राहक ध्‍यान दें

Canara Bank में Syndicate bank का विलय हुआ है। इससे Syndicate Bank का IFSC बदल गया है। केनरा बैंक ने कहा है कि पूर्ववर्ती सिंडिकेट बैंक की शाखाओं का IFSC 1 जुलाई, 2021 से बदल गया है। ग्राहकों को NEFT/RTGS/IMPS के जरिये फंड लेने के लिए नए केनरा आईएफएससी (Canara IFSC) का इस्तेमाल करना होगा।

नया IFSC Canarabank.com/IFSC.Html या केनरा बैंक की वेबसाइट पर जाकर या केनरा बैंक की किसी शाखा में जाकर हासिल किया जा सकेगा। पूर्ववर्ती सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों को बदले आईएफएससी और एमआईसीआर के साथ नई चेक बुक हासिल करनी होगी।

ऐसे चेक करें शाखा का नया कोड

canarabank.com/IFSC.html पर जाएं।

यहां अपने इलाके की डिटेल भरें, मसलन कहां रहते हैं, वहां का PIN Code, कॉलोनी का नाम और दूसरी मांगी गई डिटेल।

आपको पास की शाखा का IFSC मिल जाएगा।

बैंक शाखा में जाकर भी IFSC ले सकते हैं।

कॉरपोरेशन बैंक और आंध्रा बैंक के ग्राहक ध्‍यान दें

 

कॉरपोरेशन बैंक और आंध्रा बैंक का विलय Union Bank में हुआ है। इन दोनों बैंकों के ग्राहकों को नई चेक बुक लेने के लिए कहा गया है। ये विलय 1 अप्रैल को हुआ था।

Dena Bank,Vijaya Bank के ग्राहक ध्‍यान दें

विजया बैंक और देना बैंक का विलय बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) में हुआ है। इस कारण Bank of Baroda ने इन बैंकों के पुराने ग्राहकों से कहा है कि नए आईएफएससी (New IFSC) जारी कर दिए गए हैं, जो 1 जुलाई 2021 से लागू हैं। पुराने IFSC अब काम नहीं करेंगे। इन बैंकों के ग्राहक ब्रांच जाकर नई चेक बुक ले सकते हैं। साथ ही नई पासबुक भी इश्‍यू करा लें, जिसमें अपडेटेड IFSC दर्ज होगा। साथ ही ब्रांच का पता भी होगा।

 

क्यों बदला IFSC

अगस्त 2019 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 10 पब्लिक बैंकों के विलय का निर्णय किया था। अब इन बैंकों के आईएफएससी और एमआईसीआर बदलने जा रहा है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com