अगर आपको भी करना है अपना वजन कम, तो पिए उबले हुए चावल का पानी

चावल हर दिन के भोजन में शामिल एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसके बारे में अक्सर ऐसा कहा जाता है कि यह वजन बढ़ाने में मददगार होता है, या फिर चावल खाने से मोटापा बढ़ता है। ऐसे में जिन्हें वजन कम करना होता है वे चावल का सेवन छोड़ देते हैं। सच्चाई इसके उलट है। चावल के सेवन से न तो फैट बढ़ता है और न ही इसे छोड़ देने से वजन कम ही हो जाता है। आधे कप पके चावल में दो रोटी में पाई जाने वाली कैलोरी से भी कम कैलोरी होती है। इसके अलावा इसमें खनिज लवण और विटामिन पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं।अगर आपको भी करना है अपने वजन कम, तो पिए उबले हुए चावल का पानी

विनोद खन्ना की खोज थी ये हीरोइन, जो शादी कर उडा ले गयी करीना का ‘ब्वॉयफ्रेंड’

चावल सुपाच्य भोजन में शामिल है, यानी कि यह बहुत ही आसानी से पच जाने वाला खाद्य पदार्थ है। फाइबर और प्रोटीन युक्त भोजन के साथ चावल का सेवन करने से शरीर को भारी मात्रा में पोषक तत्वों की आपूर्ति होती है। चावल के आसानी से पच जाने की वजह से इसे खाने के कुछ ही देर बाद फिर से भूख लग जाती है। चावल कार्बोहाइड्रेट का महत्वपूर्ण स्रोत है। यह हमारे शरीर को उर्जा प्रदान करती है। इसमें फेड और सोडियम की मात्रा न के बराबर होती है जिससे कि ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में मदद करती है। चावल में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है। यह कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है।

सबके सामने अमीषा ने की ऐसी हरकत, जिसकी वजह से रणबीर को छोड़नी पड़ी पार्टी, सुनकर आप भी बौखला जायेंगे!

चावल पाचन शक्ति बढ़ाने में काफी लाभकारी है। इसके अलावा उबले चावल का पानी वजन कम करने की अचूक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। उबले चावल का पानी पीने से ना सिर्फ आप भीतरी तौर पर मजबूत होते हैं बल्कि आपके शरीर की चर्बी भी कटने लगती है। पकाते समय जब चावल आधा उबल जाए तब उसे छानकर किसी बर्तन में रख लें। इसके बाद इसमें आधा चम्मच नमक और आधा चम्मच काली मिर्च डालकर ठीक से मिला लें। अब इस घोल को दिन में दो बार एक-एक गिलास सेवन करने से शरीर की अनावश्यक चर्बी कटने लगती है, और मोटापा दूर होता रहता है।

 
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com