अगर आप जिम करते हैं तो खाएं ये 6 चीजें, ताकि बना रहे आपका स्‍टेमिना...

अगर आप जिम करते हैं तो खाएं ये 6 चीजें, ताकि बना रहे आपका स्‍टेमिना…

हम आप को स्‍टेमिना बढ़ाने वाले छह पौष्टिक अहारों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिम करते हैं तो खाएं ये 6 चीजें ताकि बना रहे आपका स्‍टेमिनाअगर आप जिम करते हैं तो खाएं ये 6 चीजें, ताकि बना रहे आपका स्‍टेमिना...

पाचन शक्ति को करना है मजबूत तो रोजाना खाएं इन 10 में कुछ फाइबर वाले फूड…

1 उबले आलू

उबले आलू में भी बहुत उम्‍दा किस्‍म का कार्बोहाइड्रेट होता है। इसमें भी केले की तरह पोटेशियम होता है। जिसे बॉडी ज्‍यादा देर तक स्‍टोर नहीं करती। यह लगातार एनर्जी देने वाली चीज है। कहा जाता है आलू से फैट बढ़ता है। आलू में फैट नहीं होता। जब उसे तल कर या मक्‍खन के साथ मिलाकर खाया जाता है तो वो फैट बन जाता है। जिम जाने से तीस मिनट पहले आप इसे खा सकते हैं।

2 ओट्सओट्स में खूब फाइबर होता है। इसका मतलब वो धीरे धीरे आपकी बॉडी में एनर्जी रिलीज करेगा। हइसमें इतना ज्‍यादा फाइबर नहीं होता कि पेट में गैस करे। यह हल्‍का फुल्‍का खाना आपके एनर्जी लेवल को बनाए रखेगा। एक मीडियम कटोरी बहुत है। आप चाहें तो इसमें ब्रोकली के कुछ टुकड़े मिला सकते हैं। जिम जाने से तीस मिनट पहले आप इसे खा सकते हैं।

3 कैफीनवैसे तो कॉफी तेजी से एब्‍जॉर्ब हो जाती है मगर यह पूरी तरह से एब्‍जॉर्ब होने में करीब 45 मिनट का वक्‍त लेती है। कैफेन का असर 4 से 6 घंटे तक आपकी बॉडी पर रहता है। आप जिम से पहले कॉफी पी सकते हैं। इसे कम बजट वालों का प्री वर्कआउट भी कहा जाता है। अगर आप दुबले पतले हैं तो इस बात का खास ध्यान रखें कि आपको खाली पेट कसरत नहीं करनी है।

4 फ्रूटहर जगह योगहर्ट नहीं मिलता हम जानते हैं। फल तो हर जगह मिल जाते हैं। आमतौर पर फल को हजम होने में 30 से 40 मिनट का वक्‍त लगता है। केले के अलावा आप अंगूर व सेब भी खा सकते हैं। जूस में एक ठीक ऑप्‍शन है यह महज 15 मिनट में एनर्जी रिलीज कर देता है। इसे आप जिम जाने से 30 मिनट पहले खा सकते हैं।

5 केलेदो केले में इतनी एनर्जी होती है कि आप बढ़िया वर्कआउट कर सकते हैं। बड़ा शरीर है तो तीन चार खाने में भी कोई बुराई नहीं। तीस मिनट का समय मिनिमम टाइम है। कोशिश करें 45 मिनट पहले खाने की। इसमें पोटेशियम होता है जिसे बॉडी ज्‍यादा देर तक रोक नहीं पाती। इसलिए केले की एनर्जी तेजी से आपकी बॉडी को रीचार्ज कर देती है। आपको जिम से पहले डाइट लेकर ही जाना है।

6 पानीकिसी भी कसरत के लिए पानी बहुत जरूरी है। आपकी बॉडी हाइड्रेट रहनी चाहिए वरना आप जल्‍दी थकेंगे और जल्‍दी मसल्‍स में दर्द होगा। पानी बहुत ज्‍यादा जरूरी है। जिम के लिए निकलने से पहले कम से कम एक गिलास पानी जरूर पिएं। कसरत के दौरान भी पानी से परहेज न करें। ध्‍यान रखें आप बिना खाए जिम जाएंगे तो जल्‍दी थकेंगे लेकिन बिना पानी पिए जिम गए तो उससे भी जल्‍दी थकेंगे।

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com