अगर आप भी स्नोफॉल देखने के शौकीन हैं तो, भारत की इन जगहों का बना सकते हैं प्लान..

जहां बर्फबारी के नाम से कुछ लोग कांप जाते हैं वहीं कुछ लोगों के लिए ये फन है। सर्दियों के मौसम में ज्यादातर हिल स्टेशन्स बर्फ की चादर ओढ़ लेते हैं। इस मौसम में यहां घूमने-फिरने का अलग ही मजा होता है। तो अगर आप भी स्नोफॉल का आनंद लेना चाहते हैं, तो भारत की इन जगहों का बना सकते हैं प्लान।

सैलानियों की पहली पसंद लद्दाख:

लद्दाख घुमक्कड़ों के फेवरेट ठिकानों में से एक है। वैसे तो यहां घूमने का बेस्ट समय मई से जून तक ही होता है और फिर अगस्त से अक्टूबर तक, लेकिन अगर आप स्नोफॉल के मजे लेना चाहते हैं, तो आप नवंबर या दिसंबर में भी प्लान कर सकते हैं, लेकिन इन महीनों में यहां बहुत ही ज्यादा ठंड होती है। तो प्लानिंग करते समय इस बात का खास ध्यान रखें। लद्दाख भारत के सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। बर्फ से ढके पहाड़, आसमान और झीलों का गहरा नीला पानी और सुनहरे चट्टान इस जगह की खूबसूरती को दोगुना करने का काम करते हैं।

जम्मू कश्मीर

लद्दाख के रास्ते में ही जम्मू-कश्मीर भी पड़ता है। जम्मू कश्मीर को यूं ही नहीं भारत का स्वर्ग कहा जाता। यहां हम एक सीज़न में आपको एक अलग नजारा देखने को मिलेगा। गर्मियों में अलग, बारिश में अलग, सर्दियों में अलग और वसंत में अलग। कश्मीर घाटी में बसा गुलमर्ग तो इतना खूबसूरत है कि आपको एक बार जरूर यहां आना चाहिए खासकर सर्दियों में। सर्दियों के मौसम में यहां बर्फ की चादर बिछ जाती है। स्नोफॉल के साथ ही आप इस मौसम में यहां आकर स्कीइंग, स्नो-बोर्डिंग जैसी एक्टिविटीज के भी मजे ले सकते हैं।

उत्तराखंड़

वैसे सर्दियों में उत्तराखंड का नजारा भी देखने लायक होता है। यहां की ज्यादातर जगहें बर्फ से ढक जाती हैं और साथ ही वहां स्नोफॉल भी होता है। तो अगर आप आसपास किसी जगह जाकर स्नोफॉल का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो उत्तराखंड एक अच्छा और बजट डेस्टिनेशन है। जहां सर्दियों में भी बड़ी संख्या में सैलानी आते हैं।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com