अगर चुइंगम चबाने का है शौक तो वक्त रहते संभल जाएं, इससे हो सकती है ये भयंकर बीमारी...

अगर चुइंगम चबाने का है शौक तो वक्त रहते संभल जाएं, इससे हो सकती है ये भयंकर बीमारी…

खाली समय में मूड फ्रेश करने के लिए अगर आप भीचुइंगम चबाते हैं तो सतर्क हो जाइए। आपकी ये आदत आपको पेट का ये गंभीर रोग लगा सकती है। लोगों की ये सोच बनी हुई है कि चुइंगम चबाने से उनके दांतों की एक्सरसाइज होती है। लेकिन आपको बता दें कि ऐसा करने से आप अनजाने में ही खतरनाक बीमारियों को न्योता दे रहे हैं।   अगर चुइंगम चबाने का है शौक तो वक्त रहते संभल जाएं, इससे हो सकती है ये भयंकर बीमारी...क्या आप जानते हो, धनिये का सेवन करने से छूमंतर होगी आपकी डायबिटीज,

लोगों को अक्सर लगता है कि उनके मसूड़ों के सेहत च्यूइंगम चबाने से बनी रहेगी। इतना ही नहीं दांतों की मजबूती के साथ सांस की बदबू से भी वो दूर रहेंगे। लेकिन अगली बार च्यूइंगगम चबाने के लिए निकालने से पहले कम से कम इस भ्रम को अपने दिमाग से निकाल दें। आप शायद ही जानते होंगे कि च्यूइंगगम चबाते समय व्यक्ति थूक के साथ हवा की अधिक मात्रा को भी शरीर के अंदर भर लेता है। जिसकी वजह से आपके पेट में गैस बनने लगती है। 

खाली समय में च्यूइंगम चबाने से आप गैस्ट्रिक की समस्या का शिकार बन सकते हैं। जिसकी वजह से सीने में जलन और दर्द की भी परेशानी आपको जेलनी पड़ सकती है। इतना ही नहीं आपके पेट में भी अजीब सा चुबने वाला दर्द होने लगेगा।   

लंबे समय तक च्यूइंगम खाने से आंत की कोशिकाओं के अवशोषण के उभारों को कम कर सकती है। इन अवशोषण करने वाले उभारों को माइक्रोविलाई कहते हैं। माइक्रोविलाई के कम होने से आंत की रोकने की क्षमता कमजोर हो जाती है। जिसकी वजह से उपापचय धीमा होने के साथ कुछ पोषक पदार्थ, जैसे- आयरन, जिंक और वसा अम्ल का अवशोषण काफी मुश्किल हो जाता है। बता दें इस शोध का प्रकाशन पत्रिका ‘नैनोइम्पैक्ट’ में किया गया है।

उपाय-
इस समस्या से बचने के लिए आप चुइंगम की जगह सौंफ के साथ मिश्री भी चबा सकते हैं।  

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com