अभी अभी: छत्तीसगढ़ पहुंचे राजनाथ, सुकमा हमले में शहीद हुए 25 जवानों को दी श्रद्धांजलि

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में सोमवार को नक्सलवादियों के हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सी.आर.पी.एफ.) के 25 जवान शहीद हो गए और 6 अन्य घायल हो गए। गृहमंत्री राजनाथ सिंह आज सुकमा पहुंचे और शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की। राजनाथ सिंह के साथ गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर भी साथ रहे। बता दें कि अभी भी सीआरपीएफ के कंपनी कमांडर समेत 6 जवान लापता हैं। हमले के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह समेत देश की सभी बड़ी हस्तियों और लोगों ने दुख जताया. मोदी ने ट्वीट कर कहा कि सीआरपीएफ जवानों की बहादुरी पर हमें फख्र है, उनका बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने जवानों के शहीद होने पर शोक व्यक्त किया है।300 नक्सलियों में महिला भी थी शामिल
सुकमा जिले के गांव बुरकापाल के समीप जंगल में घात लगाए बैठे 300 नक्सलियों ने इस हमले को अंजाम दिया जिनमें महिला नक्सली भी शामिल थीं। वे आधुनिक हथियारों से लैस थे। चिंतागुफा थाना क्षेत्र में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की 74वीं बटालियन की 2 कम्पनियों को बुरकापाल से चिंतागुफा के मध्य बन रही सड़क की सुरक्षा के लिए रवाना किया गया था। दल में करीब 100 जवान थे। यह दल जब बुरकापाल से लगभग डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर था तब नक्सलियों ने उन पर गोलीबारी शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई में सी.आर.पी.एफ. ने भी फौरन मोर्चा संभालते हुए गोलीबारी की। लगभग 3 घंटे की मुठभेड़ के बाद नक्सली घने जंगल और पहाड़ी की आड़ लेकर भाग गए। बस्तर पुलिस उप-महानिरीक्षक (डी.आई.जी.) पी. सुंदरराज ने बताया कि मुठभेड़ स्थल पर मौजूद परिस्थितिजन्य साक्ष्य, खून के धब्बे एवं घसीटे जाने के निशान से यह साबित होता है कि कम से कम 4-5 नक्सली मारे गए हैं और कई अन्य घायल हुए हैं। हालांकि नक्सली अपने साथियों के शव साथ ले जाने में कामयाब रहे।

जवानों के हथियार ले गए साथ
भागते हुए नक्सली कई जवानों के हथियार अपने साथ ले गए। इस हमले की जानकारी मिलने के बाद क्षेत्र में अतिरिक्त पुलिस दल रवाना किया गया और घायल जवानों को वहां से निकालने की कार्रवाई की गई।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com