अभी अभी: पीएम मोदी चार देशों के लिए हुए रवाना, भारत में आर्थिक सुधारों के लिए देंगे न्यौता

अभी अभी: पीएम मोदी चार देशों के लिए हुए रवाना, भारत में आर्थिक सुधारों के लिए देंगे न्यौता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को चार देशों की यात्रा पर रवाना हो रहे हैं। वह जर्मनी, स्पेन, रूस और फ्रांस जाएंगे। प्रधानमंत्री ने कहा है कि उनकी यात्रा का मकसद इन देशों के साथ भारत की आर्थिक भागीदारी को बढ़ाना और निवेश को आकर्षित करना है। उन्होंने एक फेसबुक पोस्ट के जरिए अपने विदेश दौरे के एजेंडे की जानकारी दी है।अभी अभी: पीएम मोदी चार देशों के लिए हुए रवाना, भारत में आर्थिक सुधारों के लिए देंगे न्यौता

यह भी पढ़े: अभी-अभी: योगी सरकार ने किये ये तीन बड़े फैसले, हिल गया पूरा यूपी…

पीएम के छह दिन के विदेश दौरे की शुरुआत जर्मनी से होगी। वह जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल से भारत-जर्मनी अंतरसरकारी परामर्श (आईजीसी) के तहत वार्ता करेंगे। मोदी जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टाइनमायर से भी मुलाकात करेंगे।

मोदी ने कहा कि वह और मर्केल भविष्य में सहयोग का रोडमैप तैयार करेंगे। इसमें व्यापार और निवेश, सुरक्षा और आतंकवाद से मुकाबला, इनोवेशन और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, कौशल विकास, शहरी बुनियादी ढांचा, रेलवे और नागर विमानन, स्वच्छ उर्जा, विकास सहयोग, स्वास्थ्य और वैकल्पिक चिकित्सा पर जोर रहेगा।

जर्मनी को मूल्यवान सहयोगी बताते हुए पीएम ने कहा कि जर्मनी की दक्षता भारत के ट्रांसफार्मेशन के उनके विजन के साथ सटीक बैठती है। व्यापार और निवेश को आगे बढ़ाने के लिए बर्लिन में मोदी व मर्केल दोनों देशों के बिजनेस दिग्गजों से भी मिलेंगे।

अपनी पोस्ट में पीएम मोदी ने कहा, मुझे भरोसा है कि इस यात्रा से जर्मनी के साथ हमारे द्विपक्षीय सहयोग में एक नया अध्याय शुरू होगा और हमारी रणनीतिक भागीदारी और प्रगाढ़ होगी।

तीन दशक बाद स्पेन दौरे पर जाने वाले पहले भारतीय पीएम 

मंगलवार को मोदी स्पेन जाएंगे। लगभग तीन दशक में स्पेन की आधिकारिक यात्रा पर जाने वाले वह पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। वह किंग फेलिप षष्ठम से मुलाकात और राष्ट्रपति मारियानो राजोय के साथ बातचीत करेंगे। उन्होंने कहा कि हम द्विपक्षीय संवाद बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा करेंगे।

इसमें आर्थिक क्षेत्र और साझा चिंताओं वाले अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर सहयोग  विशेष रूप से आतंकवाद का मुकाबला करना शामिल है। वह स्पेनिश उद्योग के प्रमुख अधिकारियों से भी मिलेंगे और उन्हें ‘मेक इन इंडिया’ पहल में सहयोगी बनने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

18वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में करेंगे शिरकत 

स्पेन के बाद मोदी 31 मई से दो जून के बीच रूस में सेंट पीटर्सबर्ग की यात्रा पर रहेंगे। वह 18वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे। उन्होंने कहा, मैं राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ विस्तृत चर्चा करूंगा ताकि अक्टूबर 2016 में गोवा के शिखर सम्मेलन में हुई बातचीत का सिलसिला आगे बढ़ाया जा सके।

दो जून को मोदी और पुतिन सेंट पीटर्सबर्ग इंटरनेशनल इकोनॉमिक फोरम को संबोधित करेंगे। इसमें भारत अतिथि देश है।

अपनी यात्रा के अंतिम चरण में मोदी दो जून को फ्रांस जाएंगे। वह यहां नव निर्वाचित राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे। मोदी ने कहा कि फ्रांस हमारे महत्वपूर्ण सामरिक सहयोगियों में से एक है।

मुझे राष्ट्रपति मैक्रों से मुलाकात का इंतजार है। मोदी ने कहा कि फ्रांसीसी राष्ट्रपति से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार और भारत की स्थायी सदस्यता, विभिन्न बहुपक्षीय निर्यात नियंत्रण व्यवस्थाओं में भारत की सदस्यता, आतंकवाद रोधी अभियान में सहयोग, जलवायु परिवर्तन और अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन पर विचारों का आदान-प्रदान होगा।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com