आज कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैं के बीच होगा निर्णायक महा मुकाबला..

आज कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैं के बीच होगा निर्णायक महा मुकाबला..

पुणे वनडे में शानदार वापसी के बाद विराट की कप्तानी वाली टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं. ऐसे में आज कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले जाने वाले आखिरी और निर्णायक वनडे मुकाबले में भारतीय टीम की नजरें ऑस्ट्रेलिया के बाद न्यूजीलैंड को भी हराकर लगातार 7 बाईलैटरल वनडे सीरीज जीतने पर होगी. फिलहाल 3 मैचों की सीरीज 1-1 से बराबरी पर है.आज कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैं के बीच होगा निर्णायक महा मुकाबला.. Big Breaking: टल दिया गया लखनऊ महोत्सव, जानिए क्या रही वजह!

इस बार भी हालात पहले जैसे ही

पिछली बार साल 2016 में जब न्यूजीलैंड की टीम 5 मैचों की वनडे सीरीज खेलने आई थी, तो हालात बिलकुल ऐसे ही थे. पांचवें वनडे से पहले सीरीज 2-2 से बराबर थी, लेकिन निर्णायक मुकाबले में टीम इंडिया ने बाजी मारकर सीरीज 3-2 से जीती थी. इस बार भी भारतीय टीम से कुछ ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीदें होंगी.

भारत और न्यूजीलैंड के लिए इस मैच की अहमियत

टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के लिए कानपुर वनडे कई लिहाज से अहम है. भारत अपने घर में सीरीज की हार से बचना चाहेगा और लगातार 6 बाईलैटरल सीरीज से चल रहे अपने विजय रथ को भी बरकरार रखना चाहेगा. वहीं कीवी टीम इस सुनहरे मौके को भुनाने की पूरी कोशिश में होगी.

भारत को उसके घर में सीरीज में मात देना कीवी टीम को वर्ल्ड क्रिकेट में एक नया मुकाम दे सकता है. यह वह भलीभांति जानती है. भारत को घर में आखिरी बार दक्षिण अफ्रीका ने 2015-16 में पांच वनडे मैचों की सीरीज में 3-2 से हराया था.

टीम इंडिया

विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम कीवी टीम को हल्के में लेने से बचेगी. टीम की बल्लेबाजी कप्तान कोहली पर काफी हद तक निर्भर करती है. हालांकि ओपनिंग जोड़ी से अच्छी शुरुआत उसकी सबसे बड़ी चिंता है. रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ने भारत को अभी तक ठोस शुरुआत से वंचित रखा है.

चौथे नंबर की समस्या के लिए भारत के पास दिनेश कार्तिक के रूप में एक विकल्प है. वह इस सीरीज के दोनों मैचों में खेले हैं. पहले मैच में वह पांचवें नंबर पर खेले थे, लेकिन अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाए थे. हालांकि उन्होंने दूसरे मैच में चौथे नंबर पर खेलते हुए अर्धशतक जड़ा था. 

लोअर ऑर्डर में हार्दिक पंड्या और महेंद्र सिंह धोनी के रूप में भारत के पास दो बेहतरीन खिलाड़ी हैं. गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार कीवी बल्लेबाजों के लिए सिरदर्द साबित हो सकते हैं. स्पिन डिपार्टमेंट में पिछले मैच में कोहली ने कुलदीप यादव को बाहर बैठा कर अक्षर पटेल को मौका दिया था.

न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड टीम की बात की जाए तो उसकी बल्लेबाजी मार्टिन गप्टिल, कप्तान केन विलियमसन, रॉस टेलर और टॉम लाथम पर निर्भर है. गप्टिल ने बल्ले से अभी तक कुछ खास योगदान नहीं दिया है जबकि कप्तान विलियमसन पूरी तरह से विफल रहे हैं यह मेहमानों की बड़ी चिंता का विषय है.

लाथम और टेलर ने पहले मैच में शतक और अर्धशतक जड़े थे. सीरीज में भारत को मात देने के लिए इन चारों में से दो बल्लेबाजों का चलना कीवी टीम के लिए बेहद अहम है. वहीं गेंदबाजी में ट्रेंट बोल्ट को छोड़कर कोई और गेंदबाज अपना प्रभाव नहीं छोड़ पाया है.

मिशेल सेंटनर रनों पर अंकुश लगाने में जरूर कामयाब रहे हैं, लेकिन विकेट उनके हिस्से कम ही आए हैं. ऐसे में किवी टीम के गेंदबाजी आक्रामण को भारत को रोकने के लिए संयुक्त प्रदर्शन की जरूरत है.

टीमें:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, एम एस धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, यजुवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार.

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डी ग्रैंडहोम, मार्टिन गप्टिल, टॉम लाथम (विकेटकीपर), हेनरी निकोल्स, एडम मिल्ने, कोलिन मुनरो, मिशेल सेंटनर, टिम साउदी और रॉस टेलर.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com