आज खत्म हो जायेगा आखिरी चरण का चुनाव प्रचार, दिग्गजों ने झोंकी ताकत

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 के लिए सातवें और आखिरी चरण के लिए होने वाले चुनाव में 8 राज्यों की 59 सीटों पर 19 मई रविवार को वोट डाले जाएंगे। शुक्रवार की शाम पांच बजे सभी जगहों पर चुनाव प्रचार थमा जायेगा। आखिरी चरण में पंजाब की सभी 13, हिमाचल की 4, यूपी की 13, पश्चिम बंगाल की 9, बिहार की 8 झारखंड की 3, मध्य प्रदेश की 8 और चंडीगढ़ लोकसभा सीट पर वोट डाले जाएंगे।


इसी चरण में पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में वोट डाले जाएंगे। पश्चिम बंगाल में लोकसभा की उन नौ सीटों के लिए गुरुवार को को रात 10 बजे प्रचार समाप्त हो गया जहां अंतिम चरण में चुनाव होने हैं। देश में यह पहली बार हो रहा है जब तय समय से 20 घंटे पहले चुनाव प्रचार खत्म कर दिया गया हो और ऐसा चुनाव आयोग के आदेश के मुताबिक हुआ है। चुनाव आयोग ने बताया कि दक्षिण बंगाल की नौ संसदीय सीटों पर रविवार को चुनाव होंगे जहां 111 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला 1,49,63,064 मतदाता के हाथों में होगा।

रविवार को जिन सीटों पर चुनाव होने हैं उनमें कोलकाता उत्तर एवं कोलकाता दक्षिण, दम दम, बारासात, बशीरहाट, जादवपुर, डायमंड हार्बर, जयनगर आरक्षितद्ध और मथुरापुर आरक्षित सीट शामिल हैं। चुनाव के इतिहास में इस तरह की पहली कार्रवाई में चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल की नौ सीट पर प्रचार को शुक्रवार शाम छह बजे समाप्त करने की बजाए गुरुवार को रात 10 बजे खत्म करने का बुधवार को आदेश दिया। अमित शाह के रोडशो के दौरान शहर में तृणमूल कांग्रेस और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच हुई हिंसा के मद्देनजर यह आदेश दिया गया।

यूपी में वाराणसी, गोरखपुर, महराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, मिर्जापुर, रॉबट्र्सगंज लोकसभा सीटों पर 19 मई को मतदान होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी, केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा गाजीपुर, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर महेन्द्रनाथ पांडेय चंदौली, भोजपुरी अभिनेता रवि किशन गोरखपुर से बीजेपी प्रत्याशी हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 17 मई को सलेमपुर, बांसगांव व गोरखपुर में जनसभाओं को संबोधित करेंगे।

सुबह 11 बजे मनियर इंटर कालेज, मनियर, बासडीहए बलिया में सलेमपुर लोकसभा से भाजपा प्रत्याशी रवीन्द्र कुशवाहा के समर्थन में जनसभा को संबोधित करेंगे। दोपहर 12.30 बजे सर्वोदय इंटर कालेज मैदान कौड़ीराम गोरखपुर में बांसगांव लोकसभा प्रत्याशी कमलेश पासवान के समर्थन में जनसभा को संबोधित करेंगे। दोपहर 1.30 बजे हरपुर बुदहट, सहजनवा, गोरखपुर में भाजपा प्रत्याशी रवि किशन के समर्थन में जनसभा को संबोधित करेंगे।

बलिया दिनेश लाल निरहुआ दोपहर 1.25 बजे रामकरन इंटर कॉलेज के मैदान में सलेमपुर लोकसभा क्षेत्र के बीजेपी उम्मीदवार रविन्द्र कुशवाहा के समर्थन में करेंगे जनसभा। वाराणसी केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल 17 मई शुक्रवार को प्रात: 6.30 बजेसिगरा स्थित शहीद उद्यान में मार्निंग वाक कर रहे लोगो से संवाद करेंगे। गृहमंत्री राजनाथ सिंह 17 मई को महराजगंज व कुशीनगर में जनसभा को संबोधित करेंगे। दोपहर 2 बजे राजा रतन सेन इंटर कालेज निचलौल, सिसवां महराजगंज लोकसभा से भाजपा प्रत्याशी पंकज चौधरी के समर्थन में जनसभा को संबोधित करेंगे।

दोपहर 3.30 बजे रामकोला चीनी मिल के बगल का मैदान कुशीनगर लोकसभा से भाजपा प्रत्याशी विजय दुबे के समर्थन में जनसभा को संबोधित करेंगे। वहीं कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव और पूर्वी उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका वाड्रा का शुक्रवार को प्रात 9 बजे रोड शो करेंगी। रोड शो कटरा कोतवाली के डंकीनगंज से शुरू होकर संकट मोचन तक होगा।वासलीगंज में होगा नुक्कड सभा।

इसके अलावा लोकसभा चुनाव प्रचार के अंतिम दिन 17 मई 2019 को गठबंधन की दो संयुक्त रैलियां मिर्जापुर और चंदौली में होगीं। मिर्जापुर से लोकसभा प्रत्याशी रामचरित्र निषाद और चंदौली लोकसभा क्षेत्र प्रत्याशी संजय चैहान के समर्थन में रैलियों को सफल बनाने के लिए समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के कार्यकर्ता लगे हैं।

मिर्जापुर में 12.05 बजे ग्राम अधवार के पास का मैदान थाना पडऱी में मायावती अखिलेश यादव व अजित सिंह की जनसभा होगी। 1.50 बजे चंदौली में चंदौली पालीटेक्नीक ग्राउंड में चुनावी रैली एवं जनसभा होगी। इन रैलियों और जनसभाओं को बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती, समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव तथा राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष अजीत सिंह संबोधित करेगें।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com