आज जारी होगी पीएम किसान की 17वीं किस्त

18 जून 2024 (मंगलवार) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) करोड़ों किसानों को पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त (PM Kisan Yojana 17th Installment) की सौगात देंगे। जी हां, आज किसानों के अकाउंट में पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त आ जाएगी।

अधिकारिक जानकारी के अनुसार योजना का लाभ 9.26 करोड़ किसानों को मिलेगा। इसके अलावा सरकार  कृषि सखियों के रूप में प्रशिक्षित 30,000 से अधिक स्वयं सहायता समूहों को सर्टिफिकेट भी देंगे।

आपको बता दें कि 28 फरवरी को पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त जारी हुई थी। आपको बता दें कि 10 जून को नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री का कार्यभार संभाला था। अपने कार्यभार संभालते ही उन्होंने सबसे पहले पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त की फाइल पर सिग्नेचर किये थे।

अगर आपने भी पीएम किसान योजना के लिए आवेदन किया है तो आपको एक बार लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम जरूर चेक करना चाहिए। आज हम आपको बेनिफिशयरी लिस्ट में नाम चेक करने का पूरा प्रोसेस बताएंगे।

कैसे चेक करें Beneficiary List में अपना नाम

  • पीएम किसान पोर्टल (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं।
  • अब फार्मर कॉर्नर के ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद Beneficiary List पर क्लिक करें।
  • अब एक न्यू विंडो ओपन होगा। यहां आपको राज्य, जिले, ब्लॉक और गांव आदि डिटेल्स को सेलेक्ट करना है।
  • सभी ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद आप गेट रिपोर्ट को सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद Beneficiary List ओपन हो जाएगी। इस लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ

पीएम किसान योजना का लाभ केवल उन किसानों को मिलेगा जिन्होंने ई-केवाईसी (E-kyc) और जमीन का सत्यापन किया है। अगर आपने इनमें से कोई काम नहीं किया है तो आपको स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा। इसके अलावा सरकार ने कई किसानों के नाम को भी लिस्ट से बाहर कर दिया है तो योजना के पात्रता मापदंड के अनुरूप नहीं थे।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com