आज भी झमाझम बरसेंगे बादल; बिहार-बंगाल समेत 26 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

देशभर में इस वक्त मानसूनी बारिश की फुहार पड़ रही है। दिल्ली-NCR में कल रात हुई भीगी-भीगी बारिश के बाद मौसम सुहाना हो गया है। दिल्ली में ये बारिश खास है क्योंकि लगातार चार दिन तक ऑरेंज अलर्ट में किरकिरी होने के बाद बुधवार को दिल्ली के कई इलाकों में हुई बारिश से राहत मिली है।

मौसम विभाग की मानें तो गुरुवार को भी बादल छाए रहने और बारिश होने की संभावना है। इस बारिश से उमस कम हो गई और गर्मी से भी राहत मिल गई। वहीं, दिल्ली के अलावा अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

आज कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम?
मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि गुरुवार को भी बादलों की आवाजाही बनी रहेगी। गर्जन वाले बादल बनने, बिजली चमकने और और हल्की वर्षा होने के भी आसार हैं। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 और 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान में नौ जुलाई तक हर रोज ही ऐसा मौसम बने रहने की संभावना है।

यूपी में अगले पांच दिनों तक होगी भारी बारिश
उत्तर प्रदेश में लखनऊ समेत मध्य यूपी में आठ जुलाई तक मध्यम से भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को बहुत अत्यधिक बारिश की चेतावनी जारी की गई है। IMD के मुताबिक, आगामी 4-5 दिनों के दौरान प्रदेश के मध्यवर्ती एवं दक्षिणी हिस्सों में भी वर्षा की तीव्रता बढ़ेगी। गुरुवार को मिर्जापुर, संत रविदास नगर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन और आसपास के जिलों में बहुत भारी बारिश के आसार हैं।

बिहार के इन जिलों में होगी बारिश
बिहार के पटना समेत 9 जिलों में गुरुवार को बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। सुपौल मधुबनी सीतामढ़ी दरभंगा पूर्वी व पश्चिम चंपारण व कटिहार में अतिभारी वर्षा की चेतावनी है। बारिश के कारण तीन दिनों के दौरान राजधानी का पारा छह डिग्री तक गिर चुका है। बुधवार को राजधानी पटना में 2.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई। सिवान के बड़हरिया में सर्वाधिक 235.4 मिमी वर्षा रिकॉर्ड की गई।

उत्तराखंड के कई क्षेत्रों में मूसलधार वर्षा का सिलसिला जारी
उत्तराखंड में भारी बारिश के दौर का सिलसिला जारी है। देहरादून में दो दिन से लगातार वर्षा हो रही है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार कुमाऊं में अगले तीन दिन भारी से बहुत भारी वर्षा को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही प्रदेश में बीते तीन दिन के भीतर सामान्य 36 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई है। दून में 24 घंटे के भीतर 135 मिमी वर्षा दर्ज की गई। जबकि, जौलीग्रांट क्षेत्र में प्रदेश में सर्वाधिक 143 मिमी वर्षा हुई।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com