आधार कार्ड को मोबाइल से लिंक न करने पर ग्राहकों को टेलिकॉम कंपनियां दे रही धमकी!

आधार कार्ड को मोबाइल से लिंक न करने पर ग्राहकों को टेलिकॉम कंपनियां दे रही धमकी!

टेलिकॉम कंपनियां अपने उपभोक्ताओं को मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक न करने पर कनेक्शन खत्म करने की धमकी देने लगी हैं। अभी मोबाइल को आधार से लिंक करने के लिए सरकार ने फरवरी 2018 तक की डेडलाइन दे रखी है। कंपनियां इसमें काफी फ्रॉड भी कर रही हैं। आधार कार्ड को मोबाइल से लिंक न करने पर ग्राहकों को टेलिकॉम कंपनियां दे रही धमकी!नीतीश ने PM मोदी से किया आग्रह, कहा- बक्सर से बनारस के लिए NH बनाने की जरूरत

कंपनियां भेज रही है मैसेज
एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया अपने-अपने कस्टमर को पिछले एक महीने से मैसेज भेजकर सिम को जल्द से जल्द वैरिफाई करने के लिए कह रहे हैं। कंपनियों के मैसेज में कहा गया है कि अगर कस्टमर ने ऐसा नहीं किया तो उनके नंबर को तुरंत बंद कर दिया जाएगा। 

मंत्रालय के आदेश का दे रहे हैं हवाला
कंपनियां इसके लिए टेलिकॉम मंत्रालय के आदेश का हवाला दे रही है। लेकिन इस आदेश की आड़ में कंपनियां धमकी देने का काम कर रही है। कंपनियों का कहना है कि वो ऐसे मैसेज इसलिए भेज रही हैं, ताकि फरवरी में डेडलाइन के पास आने पर भीड़ को कम किया जा सके। 

ऐसे हो रहा है फ्रॉड
कंपनियां के रिटेल स्टोर और डायरेक्ट सेलिंग एजेंट सिम को आधार से लिंक करने के लिए बायोमेट्रिक डाटा हासिल करते हैं, लेकिन बाद में मशीन के काम न करने का बहाना बनाकर के कस्टमर को बाद में आने के लिए कह देते हैं। उसके बाद उनके सिस्टम में आए आधार डाटा को सेव कर लेते हैं, जिसके बाद वो उसका गलत उपयोग करते हैं। हाल में आधार जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई ने एक मोबाइल कंपनी को आधार डाटा से धोखाधड़ी करने के आरोप में नोटिस भी भेजा था। 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com