आधार कार्ड अब सभी चीजों के लिए जरूरी होता जा रहा है. हर जगह अब पहचान के लिए आधार कार्ड मांगा जाता है. ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि इसका कहां-कहां यूज हो रहा है. आज हम आपको इसी से जुड़ी एक जरूरी जानकारी देने जा रहे हैं कि आप कैसे पता लगा सकते हैं कि आपने अपने आधार नंबर को पिछले 6 महीने में कहा-कहा इस्तेमाल किया है.आपके आधार कार्ड का किसने, कहां और कब किया इस्तेमाल, ऐसे लगाएं पता

सबसे खास बात यह है कि ऐसा करने के लिए आपको किसी तरह का कोई जार्च नहीं देना होगा. आप घर बैठे इंटरनेट पर यह काम कर सकते हैं. अगर आपको दिखाई देता है कि आपके आधार का गलत इस्तेमाल किया गया है तो आप इसके खिलाफ शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं.

इन स्टेप्स के जरिए लगाएं पता

स्टेप-1: सबसे पहले आपको आधार ऑथेंटि‍केशन हि‍स्‍ट्री पेज पर जाना होगा. इसके लिंक https://resident.uidai.gov.in पर क्लिक करना होगा. यहां आधार सर्वि‍सेज के नीचे आपको Aadhaar Authentication History लि‍खा दि‍खेगा. इस पर क्‍लि‍क करें.

स्टेप-2:  इसके बाद यहां अपना आधार नंबर और तस्‍वीर में दि‍या हुआ सि‍क्‍योरि‍टी कोड डालें.

स्टेप-3: फिर आप ओटीपी जेनरेट करने के लि‍ए क्‍लि‍क करें.

स्टेप-4: इसके बाद आपके रजि‍स्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा

स्टेप-5: ओटीपी आने के बाद इसे सबमि‍ट कर दें. ओटीपी भरने से पहले आपको वह समय सीमा भी चुननी होगी, जि‍सके डि‍टेल आपको चाहि‍ए.

स्टेप-6: इसके बाद आपको तारीख और समय के हि‍साब से पूरी डि‍टेल मि‍ल जाएगी कि‍ आपके आधार को कहां-कहां यूज कि‍या गया है. यानी कि‍तनी बार आपके आधार को वैरि‍फाई करने के लि‍ए अथॉरि‍टी के पास रि‍क्‍वेस्‍ट आई है.

स्टेप-7: अगर आपको कुछ गड़बड़ दि‍खती है तो आपको इसकी शि‍कायत कर सकते हैं. आप अपनी आधार जानकारी को ऑनलाइन लॉक भी कर सकते हैं.