इजरायल ने 12 मासूमों की मौत का लिया बदला…

इजरायल ने 12 बच्चों की हत्या का बदला लेने के लिए बेरूत में हिजबुल्ला के ठिकानों पर हमला किया। इजरायली सेना ने मंगलवार को कहा कि गोलन हाइट्स पर किए गए राकेट हमले के जिम्मेदार आतंकी कमांडर को निशाना बनाया गया है।

आईडीएफ ने एक बयान में कहा कि सबसे वरिष्ठ हिजबुल्लाह सैन्य कमांडर फुआद शुकर इजरायली हमले में मारा गया।

लेबनान की सरकारी राष्ट्रीय समाचार एजेंसी ने बताया कि हमले में एक महिला की मौत हो गई और कई अन्य लोग घायल हो गए। घायलों को पास के अस्पतालों में ले जाया गया है।

लेबनान ने इजरायली हमले की निंदा की

पिछले सप्ताह गोलन हाइट्स पर राकेट हमले में 12 बच्चों की मौत हो गई थी। इजरायल ने रॉकेट हमले के लिए आतंकी समूह हिजबुल्ला को दोषी ठहराया है। हालांकि हिजबुल्ला ने हमले में अपनी किसी भी भूमिका से इनकार किया है। लेबनान ने इजरायली हमले की निंदा की है।

लेबनान के विदेश मंत्री अब्दुल्ला हबीब ने कहा कि उनकी सरकार संयुक्त राष्ट्र में शिकायत दर्ज कराने की तैयारी कर रही है। रूस ने बेरूत पर इजरायली हमले को अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करार दिया है। रूस की सरकारी समाचार एजेंसी तास ने बताया कि लेबनान की राजधानी बेरूत में हुई गोलीबारी ”अंतरराष्ट्रीय कानून का घोर उल्लंघन है”।

हिजबुल्ला और इजरायल के बीच तनाव बढ़ने की आशंका

इस बीच व्हाइट हाउस की प्रवक्ता करिन जीन-पियरे ने कहा अमेरिका नहीं मानता कि हिजबुल्ला और इजरायल के बीच युद्ध अपरिहार्य है। अमेरिकी रक्षा मंत्री लायड आस्टिन ने कहा कि वह हिजबुल्ला और इजरायल के बीच तनाव बढ़ने की आशंका के बारे में चिंतित हैं। हालांकि उनका मानना है कि संघर्ष को रोका जा सकता है। संघर्ष अपरिहार्य नहीं है।

इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने मंगलवार के हमले के बाद एक्स पर पोस्ट किया, हिजबुल्लाह ने रेड लाइन पार कर ली है। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने अभी कोई बयान जारी नहीं किया है। हिजबुल्ला के टीवी स्टेशन के अनुसार मंगलवार शाम बेरूत के दक्षिण में हिजबुल्ला के गढ़ पर इजरायली हवाई हमला हुआ। हमले में कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं।

इजरायल ने ढेर किया हिजबुल्ला का कमांडर

लेबनान की सरकारी राष्ट्रीय समाचार एजेंसी ने कहा कि इजरायली हवाई हमले ने राजधानी के हिजबुल्ला की शूरा काउंसिल के आसपास के इलाके को निशाना बनाया। आईडीएफ ने एक बयान में कहा कि सबसे वरिष्ठ हिजबुल्लाह सैन्य कमांडर फुआद शुक्र इजरायली हमले में मारा गया। लेबनान की सरकारी राष्ट्रीय समाचार एजेंसी ने बताया कि दक्षिणी बेरूत उपनगर में हवाई हमला ड्रोन के जरिये किया गया।

लेबनान की ओर से इजरायल पर फिर दागे गए रॉकेट

इजरायली सेना ने कहा है कि लेबनान की ओर से मंगलवार को फिर राकेट दागे गए, जिसमें इजरायली नागरिक की मौत हुई है। दूसरी ओर, इजरायली सुरक्षाबल दक्षिणी गाजा के खान यूनिस की सप्ताह भर की घेराबंदी के बाद वापस आ गए। सैनिकों की वापसी के बाद हजारों विस्थापित अपने घरों को लौट आए हैं।

इजरायल ने सप्ताह भर यूनिस खान में हवाई हमले किए। दावा किया कि उसने इस दौरान 150 से अधिक हमास लड़ाकों को मार गिराया। इजरायल की एन12 की रिपोर्ट के अनुसार, लेबनान की ओर से मंगलवार को 10 राकेट दागे गए, जिसमें से एक किबुज हैगोश्रिम में आ गिरा, इसमें एक की मौत हो गई।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com