इन आदतों से बनाएं अपने Brain को एक्टिव…

हमारे शरीर का सबसे अहम अंग हमारा दिमाग होता है। शरीर का यह अंग हमारी सभी भावनाएं, संवेदनाएं, इच्छाएं और उन सभी कार्यों को करने से मदद करता है, जो हमारे लिए जरूरी होता है। इसके अलावा यह अन्य कई जरूरी कार्य भी करता है, जिसमें जानकारी हासिल करना, उसे प्रोसेस करना और फिर उसके मुताबिक कार्य करना सम्मिलित है। साथ ही हमारा ब्रेन एक स्टोरेज के रूप में हमारे जीवन की विभिन्न यादों को भी सुरक्षित रखता है।

अब इतने सारे जरूरी काम करने के लिए ब्रेन का हेल्दी और सेहतमंद रहना जरूरी है, लेकिन आजकल के इस भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में हमारी बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदतें इसकी सेहत को बुरी तरह प्रभावित करता है। जिसके चलते हमारी प्रोडक्टिविटी और क्रिएटिविटी में कमी होने लगती है। ऐसे में आइए जानते हैं दिमाग की कार्यक्षमता को बढ़ाने और इसे बनाए रखने के लिए क्या करना चाहिए।

बैलेंस्ड डाइट से अपने ब्रेन को रखें हेल्दी

एक संतुलित और पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेने से ब्रेन का हेल्थ बना रहता है। ऐसे में हमे हमारे डाइट में एंटीऑक्सीडेंट, हेल्दी फैट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर फूड्स का उपयोग करना चाहिए जिससे दिमाग को बेहतर ढंग से काम करने के लिए जरूरी एनर्जी मिलता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में पत्तेदार सब्जियां, बेरीज, मछली, ड्राई फ्रूट्स और सीड्स शामिल करें।

रेगुलर एक्सरसाइज शरीर के साथ दिमाग को भी रखता है फिट

हमारे ब्रेन को सेहतमंद रखने के लिए फिजिकल एक्टिविटी बहुत जरुरी होता है। इससे ब्रेन में ब्लड फ्लो को बढ़ावा मिलता है। जो मेमोरी और फोकस जैसे कॉग्नेटिव फंक्शन को बेहतर बनाने में मददगार साबित होता है। इसलिए हमें रोजाना कम से कम 30 मिनट की मीडियम एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए। इसके लिए हम वॉकिंग, स्वीमिंग और योग जैसी क्रियाओं से अपने ब्रेन फंक्शन को बढ़ावा दे सकती हैं।

ब्रेन एक्सरसाइज

दिमाग को एक्टिव बनाए रखने के लिए हम कई तरह की ब्रेन एक्सरसाइज की भी मदद ले सकते हैं। इनमे पहेलियां, रीडिंग, ऑप्टिकल इल्युजन जैसी ब्रेन एक्टिविटी शामिल हैं।

पर्याप्त नींद है बेहद महत्वपूर्ण

पर्याप्त और अच्छी नींद न सिर्फ हमारे शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि ब्रेन के सेहत के लिए भी बेहद जरूरी है। नींद एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके दौरान ब्रेन यादों को मजबूत करता है और बेकार मेमोरीज को बाहर निकालता है। इसलिए एक व्यक्ति को हर रात 7-9 घंटे की गुणवत्तापूर्ण नींद जरूर लेना चाहिए।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com