अगर बनना चाहते हैं सबके चहीते तो बस ये फॉलो को करें टिप्स

जो लोग सबके चहेते होते हैं, वे अच्छी तरह जानते हैं कि दुसरों को खुश कैसे करना है। वह खुद को दूसरों के सामने वास्तविक दिखाने और उनसे बात करने की इच्छा जताने की अहमयित को भलीभांति समझते हैं। वह जानते हैं कि ऐसा करने से उनका बिजनेस बढ़ेगा और उनके कस्टमर्स व क्लाइंट्स की संख्या भी बढ़ेगी। अगर आप भी अपने बिजनेस को आगे ले जाना चाहते हैं तो आपको भी ये गुण अपनाने चाहिए। ऐसा करने से लोग आपको पसंद करने लगेंगे और आपके साथ काम करना चाहेंगे। जानते हैं, कौन से हैं ये तरीके-

अगर बनना चाहते हैं सबके तो बस ये फॉलो को करें टिप्स

दोस्ताना आचरण करें

अगर आप अपने क्लाइंट्स या कस्टमर्स के चहेते बनना चाहते है तो आपका उनसे दोस्ती वाला व्यवहार करना होगा। उन्हें कंफर्टेबल महसूस करवाना होगा। इससे वह आपके साथ सहज रहेंगे और आपसे खुलकर बात कर पाएंगे। साथ ही आपको उनके सामने वास्तविक भी रहना होगा, तभी बात बनेगी।

ये भी पढ़े: कैबिनेट में फेरबदल पर जेटली ने दिया बड़ा बयान, कहा- हर मंत्री और मंत्रालय पर है PM मोदी की निगरानी

पहले सुनें, फिर बोलें

जब आप किसी से बात करें, तो उसकी बातों को ध्यान से सुनें। बातचीत के दौरान खुद के विचार बीच में बताने की जल्दबाजी न करें। इससे आप सामने वाले से संपर्क स्थापित करने का मौका गंवा सकते हैं। आपको चाहिए कि जब भी किसी क्लाइंट या कस्टमर से बात करें तो पहले पूरी तरह से उसकी बात को सुनें, उसके बाद अपनी बात रखें।

क्लाइंट पर फोकस करें

किसी क्लाइंट से बात करते समय अपने स्मार्टफोन को साइड में रख दें और सभी डिजिटल डिवाइसेज से भी दूर हो जाएं। ऐसा करने से आप अपने क्लाइंट पर पूरा फोकस कर पाएंगे और ध्यान से उसकी बातें सुन पाएंगे। इससे आपके क्लाइंट को भी अच्छा लगेगा कि आप उसकी बातों को अहमियत दे रहे हैं। ऐसे में आपके बिजनेस को फायदा हो सकता है।

खुले विचारो वाले बनें

चहेते लोगां को सब लोग अपनी बातें बताना चाहते हैं और उनसे बात करना चाहते हैं, क्योंकि ऐसे लोग खुले विचारो वाले होते हैं और वह हर तरह के लोगों की बातों में रूचि लेते हैं। आपको भी अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए अपने विचारों को खुला रखना होगा। हो सकता है कि क्लाइंट के विचार अलग हों, लेकिन आपको उसके विचारों का भी सम्मान करना होगा, तभी सफलता मिलेगी।

ये भी पढ़े: #BigBoss: सलमान खान के साथ काम को लेकर ‘गोपी बहू’ कह गयी बहुत बड़ी बात, जानिए…!

विश्वसनीय बनें

अगर आप मूडी हैं या आपको जल्दी गुस्सा आ जाता है तो आप कभी किसी के चहेते नहीं बन सकते। बल्कि ऐसे लोगों से बात करने से सभी बचते हैं। अगर आप दूसरे लोगों का विश्वास जीतना चाहते हैं तो आपको खुद को विश्वसनीय बनाना होगा। साथ ही आपको खुद की भावनाओं पर काबू रखना भी सीखना होगा। हो सकता है कि आपका दिन अच्छा न गुजरा हो लेकिन आपको क्लाइंट के सामने खुद का मूड सही रखना होगा और खुद को संभालना होगा।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com