इन फूड आइटम्स में मिलेगा धूप से ज्यादा विटामिन D

Vitamin D शरीर में हड्डियों सूजन नींद हार्ट मेंटल हेल्थ और कई अलग-अलग बॉडी पार्ट्स में एक अहम रोल निभाता है। ऐसे में हमारे शरीर में इसकी कमी न हो इसलिए विटामिन D रिच डाइट लेना जरूरी है। आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं कि इन गर्मियों के मौसम में क्या खाकर आप अपनी विटामिन डी की कमी पूरी कर सकते हैं।

विटामिन डी को ‘सनशाइन विटामिन’ कहा जाता है, क्योंकि यह शरीर में तब बनता है जब आपकी स्किन यूवी किरणों के कॉन्टैक्ट में आती है। यह सप्लिमेंट्स में और नैचुरल फूड्स में भी पाया जाता है। आप रोज सूरज की किरणो के घेरे के अंदर तो जाते ही होंगे। लेकिन क्या आपको फिर भी भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिल रहा है?

सनलाइट एक्सपोजर के बावजूद भी हमारे ह्यूमन बॉडी को विटामिन डी की जरूरत होती है। आप हेल्दी और क्लीन फूड में भी एक्टिव विटामिन डी पा सकते हैं। इस आर्टिकल में नीचे पांच बेस्ट विटामिन डी से भरपूर फूड दिए गए हैं, जिन्हें आपको हर मौसम में खाना चाहिए, साथ ही उन्हें अपने नियमित ब्रेकफास्ट और खाने में शामिल कर सकते हैं।

फैटी फिश

फिश जिनमें साल्मन, ट्यूना, मैकेरल और सार्डिन शामिल हैं – विटामिन डी के स्ट्रॉन्ग सोर्स हैं। स्वोर्डफ़िश और झींगा भी इसके लिए अच्छे ऑप्शन हैं। डॉक्टर्स हर हफ्ते कम से कम दो बार ओमेगा-3 से भरपूर, फैटी फिश खाने की सलाह देते हैं. इससे आपकी विटामिन डी की जरूरत पूरी होती है।

मशरूम

मशरूम सच में विटामिन डी के इकलौते पूरी तरह से प्लांट बेस्ड सोर्स में से एक हैं। विटामिन डी को बढ़ाने के लिए ज्यादा मशरूम खाने की राय दी जाती है। इन्हें सलाद में काटकर या साइड डिश के रूप में या सब्जी बनाकर रोटी या चावल के साथ खाया जा सकता है।

अंडा और चीज

एग और चीज भी विटामिन डी का एक अच्छा सोर्स हैं। इसको आप अपने ब्रेकफास्ट में बनाकर खा सकते हैं और अपनी दिन की एक हेल्दी शुरुआत कर सकते हैं।

फोर्टिफाइड मिल्क

अपनी डाइट में सही पोर्शन का विटामिन डी लेना बेहद जरूरी है। दूध इसका एक अच्छा ऑप्शन है। लगभग सभी डेयरी दूध विटामिन डी से फोर्टिफाइड होते हैं, और अगर आप प्लांट बेस्ड मिल्क पसंद करते हैं, तो फोर्टिफाइड दूध लें, यह आपकी विटामिन डी की कमी पूरी करने में मदद करेगा।

क्या आपको विटामिन डी स्पलिमेंट की जरूरत है?

लोगों के लिए उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए विटामिन डी सप्लीमेंट के बारे में सोचना या उनके डॉक्टर द्वारा इसकी सिफारिश करना काफी आम बात है। लेकिन इस विटामिन के लिए आपके शरीर की पर्सनल जरूरत का पता लगाना मुश्किल है। इसके लिए आपको डॉक्टर से बात करके मेडिकल टेस्ट कराना पड़ेगा, जो आपकी बॉडी में विटामिन डी की सही मात्रा बताएगा।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com