इन बीमारियों के लिए रामबाण होता है कटहल का बीज

कटहल एक पौष्टिक सब्जी है जो सिर्फ गर्मियों के मौसम में मिलता है। ये शाकाहारी लोगों का नॉन वेज फूड भी माना जाता है। मगर क्या आपको पता है कटहल खाने से आपकी सेहत को कई सारे फायदे भी मिलते हैं। दरअसल, कटहल के बीज में भरपूर मात्रा में फाइबर उपलब्ध होता है। जिसके चलते ये पाचन तंत्र के लिहाज से भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। तो आइए आज हम अपनी इस लेख में आपको बताते हैं कि कैसे कटहल के बीज का सेवन आपके वजन को घटाने में फायदेमंद हो सकता है और इसके सेवन का सही तरीका क्या है?

ओवरवेट पर करता है कंट्रोल

कई शोधकर्ताओं का मानना है कि कटहल के बीज खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रह सकता है, जिससे आप ओवरईटिंग जैसी समस्याओं से बच पाते हैं। ऐसे में आज के इस भागदौड़ भरी जिंदगी में बढ़ता वजन सबके लिए एक बड़ी परेशानी है। बता दें, ओवरवेट को काबू में करने के लिए मेटाबॉलिज्म का बूस्ट होना बहुत जरूरी माना जाता है। ऐसे में, कटहल के बीजों का सेवन आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद कर सकता है। इसका कारण है इसमें मौजूद विटामिन बी कंपलेक्स जिसकी वजह से कैलोरी बर्न होती है और आपका वजन आसानी से कम होने लगता है।

स्किन और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद

इतना ही नहीं आप अपनी डाइट में अगर कटहल के बीज को शामिल करते हैं तो ये आपके स्किन और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है। साथ ही, ये आपकी आंखों की रोशनी को भी बढ़ाने में कारगर साबित हो सकता है। क्योंकि इसमें विटामिन ए पाया जाता है जो हमारे त्वचा और आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है।

एनीमिया जैसी समस्याओं से रखता है दूर

कटहल के बीज में आयरन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, ये हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद करता है। वहीं, इससे हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में भी मदद मिलती है। कटहल के बीज को डाइट में शामिल करने से एनीमिया की समस्या भी दूर हो जाती है।

कब्ज़ की समस्या से दिलाएगा राहत

बता दें, जिन लोगों को अक्सर कब्ज की शिकायत रहती है उनके लिए भी कटहल के बीजों का सेवन बेहद लाभदायक हो सकता है। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो हमें कब्ज़ जैसी समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है।

ऐसे करें इसका सेवन

आप कटहल के बीज को 2 तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हो। पहला तरीका है इसे रोस्ट करके खाना। इसके लिए आप कटहल के बीजों को तवे पर 15-20 मिनट तक भून लीजिए और फिर जब ये ब्राउन हो जाएं, तो आप इसके ऊपर स्वादानुसार थोड़ा काला नमक और चाट मसाला छिड़ककर इसका सेवन कर सकते हो।

धूप में सुखाकर

कटहल के बीजों को आप धूप में सुखाकर भी इसका उपयोग कर सकते हो। इसके लिए आपको इसे धूप में सुखाकर उसका पाउडर बनाना होगा। इसके बाद आप इसे सलाद या फ्रूट के ऊपर छिड़क कर खा सकते हैं। आप अपने पसंदीदा फलों के साथ कटहल के बीजों की मदद से स्मूदी भी तैयार कर सकते हैं।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com