इस गर्मी AC के अलावा ये इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स भी हो सकते हैं ब्लास्ट

गर्मी से राहत पाने के लिए लोग मानसून (Monsoon) का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में लोग जहां झुलसती गर्मी से परेशान है तो वहीं दूसरी तरफ इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से जुड़ी परेशानी है। गर्मी के मौसम में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के ब्लास्ट होने का खतरा बना रहता है।

दरअसल, गर्मी में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के ओवरहीट या फटने का खतरा ज्यादा रहता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि गर्मी के मौसम में कौन-कौन से गैजेट्स के फटने का डर बना रहता है।

ब्लास्ट हो सकते हैं ये इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स

इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स में मोबाइल फोन और लैपटॉप सबसे ज्यादा गर्मी पैदा करती है। ऐसे में अगर आप गर्मी के मौसम में इसे लंबे समय तक इस्तेमाल करते हैं या फिर ओवरचार्जिंग करते हैं तो इसके ब्लास्ट होने का खतरा रहता है।

ऐसे में आपको स्मार्टफोन और लैपटॉप का इस्तेमाल करते समय सतर्क रहे। अगर फोन या लैपटॉप गर्म हो तो उस समय इसका इस्तेमाल न करें। यहां तक कि भूलकर भी चार्जिंग के समय आपको फोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

गर्मियों में इन्वर्टर और यूपीएस सिस्टम के फटने का भी डर रहता है। दरअसल, ओवरहीटिंग की वजह से इन इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के फटने के ज्यादा चांस रहते हैं। यहां तक कि गर्मी में कार बैटरी, इन्वर्टर बैटरी और दूसरी तरह की बैटरियों के फटने का भी खतरा रहता है। ऐसे में इन डिवाइस का इस्तेमाल करते समय अवश्य ध्यान रखें।

गर्मी में कम्प्यूटर, एयर कंडीशनर और रेफ्रिजेरेटर भी ओवरहीट होने की वजह से फट सकते हैं। अगर ये गैजेट्स सही से काम नहीं कर रहे हैं तो आपके लिए यह खतरा बन सकता है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com