ईरान पर अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियो का पलटवार, बोले- औरतों को पत्थर मारने वाले गिरेबान में झांकें

एक तरफ अमेरिका के मिनीपोलिस में अश्वेत अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस कस्टडी में हुई मौत को लेकर हिंसक प्रदर्शन चल रहा है. वहीं दूसरी तरफ अमेरिकी विदेश मंत्री और ईरानी विदेश मंत्री जवाद जरीफ के बीच ट्विटर पर जुबानी जंग छिड़ी हुई है. ईरान के विदेश मंत्री ने मिनीपोलिस की घटना पर तंज कसते हुए लिखा कि कुछ लोगों के लिए काले लोगों का कोई महत्व ही नहीं है, जिनके लिए यह मायने रखता है उन्हें लंबे समय से चल रहे इस जातीय भेदभाव के खिलाफ लड़ना होगा. यही समय है जब पूरा विश्व इसके खिलाफ खड़ा हो.

इसके जवाब में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने ट्विटर पर लिखा आपके देश में समलैंगिकों को फांसी दे दी जाती है, औरतों को पत्थर मारे जाते हैं और यहूदियों का सर्वनाश किया जाता है.

बता दें, सोमवार को अमेरिका में पुलिस कस्टडी में जॉर्ज फ्लॉयड नाम के एक अश्वेत व्यक्ति की मौत हो गई थी. हालांकि इससे जुड़ा एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें अश्वेत शख्स की पुलिस द्वारा हत्या दिखाई जा रही है. इसी हत्या के विरोध में हजारों लोग मिनीपोलिस में कर्फ्यू का उल्लंघन करते हुए प्रदर्शन कर रहे हैं. यह अशांति दूसरे शहरों में भी फैल गई है.

अशांति का नया दौर मिनेसोटा के गवर्नर टिम वाल्ज के शुक्रवार को दिए उस बयान के बाद शुरू हुआ जब उन्होंने कहा था कि वह पहले की तुलना में कहीं अधिक कठोर कार्रवाई करेंगे.

हालांकि जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के आरोपी श्वेत अधिकारी के खिलाफ शुक्रवार सुबह आपराधिक मामला दर्ज किया गया जिसने नौ मिनट तक अश्वेत व्यक्ति फ्लॉयड के गले को घुटनों से दबाया था. इसके बावजूद लोगों का गुस्सा शांत नहीं हो रहा है. अधिकारी डेरेक चाउविन (44) पर थर्ड डिग्री हत्या और मानव वध का मामला दर्ज किया गया है.

इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मिनीपोलिस के प्रदर्शनकारियों को ठग बताने वाले बयान पर हुई किरकिरी के बाद सफाई दी है. उन्होंने कहा कि उनके बयान को गलत समझा गया.

ट्रंप ने क्या कहा था?

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्विटर अकाउंट पर लिखा था, ‘मैं पीछे खड़े रहकर एक महान अमेरिकन शहर मिनीपोलिस में ये सब होते नहीं देख सकता. इसे पूरी तरह से नेतृत्व की कमी मानी जाएगी. या तो कमजोर मेयर जैकब फ्रे इस मामले में कार्रवाई करें और शहर को नियंत्रित करें या फिर मैं नेशनल गार्ड भेजकर मामला ठीक करूंगा.’

ट्रंप ने अपने अगले ट्वीट में लिखा है, ‘ये ठग, जॉर्ज फ्लॉयड की स्मृति का अनादर कर रहे हैं और मैं ऐसा होने नहीं दूंगा. अभी गवर्नर टिम वॉल्ज से बात की और उनसे कहा कि मिलिट्री पूरी तरह से उनके साथ है. जरा भी मुश्किल होगी, हम हालात नियंत्रण कर लेंगे. जब लूट शुरू होती है तो गोलियां भी चलती हैं. धन्यवाद.’

क्यों उबल रहा है अमेरिका?

वजह है 46 साल के एक अश्वेत नागरिक की पुलिस कस्टडी में मौत. उनका नाम जॉर्ज फ्लॉयड था. जॉर्ज अफ्रीकी अमेरिकी समुदाय के थे. ये घटना सोमवार को मिनीपोलिस शहर में हुई. घटना को लेकर लोगों का गुस्सा तब बढ़ने लगा जब एक वीडियो में देखा गया कि सड़क पर गिरे जॉर्ज के गले को गोरे पुलिस वाले ने घुटने से दबा रखा है. इस दौरान जॉर्ज कहते हैं कि उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही है. आखिरकार जॉर्ज की मौत हो जाती है.

जॉर्ज की मौत ने अमेरिका में एक बार फिर से काले और गोरे की बहस छेड़ दी है. अमेरिका में लंबे वक्त से अश्वेत लोग प्रताड़ना और पूर्वाग्रह के शिकार होते रहे हैं. वीडियो वायरल होने के बाद 4 पुलिस वालों को नौकरी से हटा दिया गया और जांच का ऐलान कर दिया गया. लेकिन प्रदर्शनकारियों ने मांग की कि पुलिस वालों को गिरफ्तार किया जाना चाहिए और उन पर हत्या का केस दर्ज होना चाहिए.

घटना को लेकर मिनीपोलिस के मेयर जैकब फ्रे ने कहा कि अगर जॉर्ज श्वेत होते तो आज जिंदा होते. वहीं, पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि 2020 के अमेरिका में ऐसी घटना सामान्य नहीं होनी चाहिए.

घटना के कई रोज बाद जॉर्ज के गले को घुटने से दबाने वाले पुलिस अधिकारी पर थर्ड डिग्री मर्डर का आरोप लगाया गया. लेकिन जॉर्ज के लिए न्याय की मांग को लेकर लोग सड़कों पर उतर आए. अमेरिका के करीब एक दर्जन शहरों में प्रदर्शन हुए हैं. मिनेसोटा राज्य में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस स्टेशन को आग के हवाले कर दिया. राज्य में इमरजेंसी का ऐलान करना पड़ा.

पुलिस के मुताबिक, जॉर्ज पर आरोप लगाया गया था कि उन्होंने 20 डॉलर (करीब 1500 रुपये) के फर्जी नोट के जरिए एक दुकान से खरीदारी की कोशिश की. पुलिस का कहना था कि उन्होंने गिरफ्तारी का शारीरिक रूप से विरोध किया इसके बाद बल प्रयोग किया गया.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com