एसिडिटी और खट्टी डकार को दूर करती है अजवाइन

कभी कभी कुछ गलत खा लेने के कारण हमें पेट से जुडी कई समस्याओ का सामना करना पड़ता है,जैसे -पेट फूलना, एसिडिटी और खट्टी डकार आदि. बहुत बार एन्जाइम्स की कमी के कारण भी खाना सही से नहीं पच पाता है जिससे एसिडिटी या खट्टी डकार जैसी समस्या हो जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे फ्रूड्स के बारे में बारे में बताने जा रहे है जिनके सेवन से खाना पचने के साथ-साथ एसिडिटी और खट्टी डकार की समस्या भी मात्र 15 मिनट में दूर हो जाएगी.अगर आपकी प्लेटलेट्स की संख्या हो रही है कम, तो इन आहारों के जरिये बढ़ाये….

1- अगर आपके पेट में एसिडिटी की समस्या हो गयी है या आपको खट्टी डकारे आ रही है तो ऐसे में खाने के बाद एक चम्मच अजवाइन में थोड़ा सा काला नमक मिलाकर खाएं. ऐसा करने से एसिडिटी की समस्या के साथ साथ अपच और खट्टी डकारों की समस्या भी दूर हो जाएगी.

2- लहसुन के सेवन से भी एसिडिटी और खट्टी डकारों से छुटकारा पाया जा सकता है,इसके लिए लहसुन की एक कली को लेकर चार मुनक्के के साथ चबाये,इस बात का ध्यान रखे की मुनक्के का सेवन  बीज निकाल कर करे.पेट में बनी गैस और खट्टी तुंरत गायब हो जाएगी.

3- जिन लोगो को अक्सर एसिडिटी और खट्ट डकारों की समस्या रहती है उनलोगो को अपने खाने में अलसी की सब्जी को ज़रूर शामिल करना चाहिए.इससे गैस और पेट फूलने की समस्या दूर हो जाएगी.

4- नियमित रूप से खाना खाने के बाद एक गिलास छाछ में थोड़ी सी अजवाइन और काला नमक मिलाकर पीने से भी एसिडिटी की समस्या हमेशा के लिए ठीक हो जाती है.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com