एसी का लगातार इस्तेमाल हो सकता है खतरनाक

गर्मी का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में गर्मी से बचने के लिए हर दूसरे घर में एसी का इस्तेमाल किया जा रहा है। एसी की कूलिंग 50 डिग्री टेम्प्रेचर में हीट को बीट तो कर रही है लेकिन एसी में आग लगने की घटनाओं को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। इसके लिए कुछ टिप्स (Safety Tips for Air Conditioner) को फॉलो कर सकते हैं।

गर्मी का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में गर्मी से बचने के लिए हर दूसरे घर में एसी का इस्तेमाल किया जा रहा है। एसी की कूलिंग 50 डिग्री टेम्प्रेचर में हीट को बीट तो कर रही है, लेकिन एसी में आग लगने की घटनाओं को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

एसी का सावधानी से इस्तेमाल न किया जाए तो एसी के फटने का भी डर रहता है। एसी का इस्तेमाल करते हैं तो इसे सही तरीके से इस्तेमाल (AC Fire Safety Tips) करने को लेकर एक्सपर्ट्स की सलाह पर काम कर सकते हैं-

एसी को लेकर इन बातों का रखें ध्यान

हर 2 घंटे में जरूर करें ये काम

एसी का इस्तेमाल लगभग सारा दिन कर रहे हैं तो बीच-बीच में इसे बंद करने पर भी ध्यान देना जरूरी है। जानकारों की मानें तो एसी को 2 घंटे इस्तेमाल करने के बाद 5 से 7 मिनट के लिए बंद किया जाना जरूरी है। ऐसा हर दो-दो घंटे में किया जाना जरूरी है।

छत में खुले में रखा है कंप्रेसर तो करें ये काम

जानकारों की सलाह है कि अगर आपका घर के एसी का कंप्रेसर छत में खुले में है तो इस पर भी ध्यान दें। छत में खुले में लगे कंप्रेसर के लिए शेड जरूर तैयार करवाएं। ऐसा करने के साथ टेम्प्रेचर में 6 से 7 डिग्री का अंतर देखा जा सकेगा।

धूप में खड़ी गाड़ी का ऐसे करें इस्तेमाल

अगर आपकी गाड़ी घंटों तेज धूप में खड़ी है तो गाड़ी को तुंरत स्टार्ट न करें। गाड़ी स्टार्ट करने से पहले सारे शीशे खोल दें। इसके साथ ही गाड़ी के सारे फीचर्स के साथ एसी को भी बंद करने की सलाह दी जाती है।

ऐसा करने से धूप में खड़ी आपकी गाड़ी ओवरहीट नहीं होगी।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com