GST REPORT: कई जगह सिस्टम अपडेट नहीं, पुराने रेट से ही टैक्स ले रहे हैं दुकानदार

आधी रात से देश में जीएसटी यानी नया कर ढांचा लागू हो गया है. संसद के सेंट्रल हॉल में मेगा शो आयोजित कर देश में जीएसटी लागू किया गया. हालांकि, कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने इस इवेंट का बायकॉट किया. विरोध का असर शनिवार सुबह भी देखा गया. इलाहाबाद में समाजवादी कार्यकर्ताओं ने जीएसटी के विरोध में ट्रेन रोकी, हालांकि समाजवादी पार्टी जीएसटी के मेगा शो में शामिल हुई थी. इसके अलावा कई नाराज व्यापारी प्रदर्शन आज फिर करेंगे.GST REPORT: कई जगह सिस्टम अपडेट नहीं, पुराने रेट से ही टैक्स ले रहे हैं दुकानदार

दिल्ली जीएसटी कमिश्नर राजेश प्रसाद ने कहा कि जीएसटी लोगों के लिए लाभदायक साबित होगा. शुरुआत में थोड़ी बहुत दिक्कत है, लेकिन इसका लॉन्ग टर्म इंपैक्ट है. इससे टैक्स चोरी बचेगी. ये आर्थिक सुधार की दिशा में एक सही कदम है. इससे टैक्स के ऊपर जो टैक्स लग रहा था, अब वह चीज खत्म हो जाएगी.  उपभोक्ता अब मंथली रिटर्न भी आसानी से फाइल कर सकते हैं. वहीं उन्होंने दुकानदारों से कहा कि वे घबराएं नहीं. वह थोड़े बहुत चेंजेस कर ही इस सिस्टम को लागू कर सकते हैं.

तमिलनाडु सरकार से स्पष्टता की कमी से तमिल फिल्म इंडस्ट्री भ्रमित है. तमिल फिल्म उद्योग तमिल शीर्षक के बिना फिल्मों के लिए 30 प्रतिशत कर का भुगतान कर रहा है. अब जीएसटी से ये 58 फीसदी हो गया है. सोमवार से जीएसटी के खिलाफ तमिल फिल्म इंडस्ट्री की हड़ताल होगी. टिकट जिसकी कीमत 120 होती है, अब 150 रुपये होगी.

मारुति ने कुछ गाड़ियां सस्ती करने का फैसला किया है. मारुति गाड़ियों के दामों में 3 प्रतिशत तक की कटौती हुई है. वहीं सियाज, आर्टिगा के दाम 1 लाख रुपये तक बढ़ाए गए हैं. हाईब्रिड मॉडल गाड़ियों के दाम बढ़ाए गए हैं.

रिचार्ज और फर्नीचर होंगे महंगे

मोबाइल रिचार्ज कूपन महंगे हो गए हैं, हालांकि जब हमारे रिपोर्टर दिल्ली मं शंकर मार्केट में एक दुकान पर पहुंचे तो देखा कि वहां पर अभी भी उनको जीएसटी के बारे में कुछ पता नहीं है और वह उसी रेट से मोबाइल रिचार्जिंग कूपन बेच रहे हैं, जिस रेट पर पहले बेच रहे थे. जीएसटी लागू होने के बाद होटल इंडस्ट्री के लोग बेहद खुश हैं. उनका कहना है कि जीएसटी लागू होने से अब जो अगर 1000 तक का कमरा लेगा उस पर कोई टैक्स नहीं लगेगा. इससे पहले इतने ही स्लैब पर टैक्स देना पड़ता था. वहीं फर्नीचर इंडस्ट्री से जुड़े लोग इस से खुश नहीं हैं. उनका कहना है कि अभी तक वह 25 पर्सेंट टैक्स देते आ रहे थे, अब उन्हें 28% तक टैक्स देना होगा. यानी इसका भार सीधा-सीधा कस्टमर पर पड़ेगा. फूड ज्वॉइंट में खाना खाना सस्ता हो गया है. यही वजह है कि लोग इससे बेहद खुश है. हमने दिल्ली के बंगाली मार्केट में बंगला स्वीट्स में जाकर मौके का जायजा लिया. पहले यहां पर 18.5% टैक्स लिया जाता था, लेकिन अब जीएसटी लागू होने के बाद यह टैक्स 18% रह गया है.

क्या कहते हैं व्यापारी

आजतक के संवाददाताओं की टीम ने लखनऊ, दिल्ली, नोएडा, पटना, कोलकाता समेत कई शहरों में जीएसटी के पहले दिन के हालात की जायजा लिया. कारोबारियों का कहना है कि अभी पुराना स्टॉक ही चल रहा है और नए माल के आने के बाद नई टैक्स दरों को लेकर उनका दृष्टिकोण स्पष्ट हो पाएगा. ग्राहकों में भी अभी थोड़ा कंफ्यूजन है. उन्हें छोटे कारोबारियों के यहां माल पुराने कर दरों पर तो मॉल और शॉपिंग कॉम्पलेक्सों में नई टैक्स दरों पर मिल रहा है. हालांकि, आम तौर पर लोगों की जिज्ञासा है नए कर दरों के असर को लेकर.

दिल्ली में दवाई की दुकानों की भी हमारी संवाददाता ने जायजा लिया. कारोबारियों ने सुबह जब दुकान खोली तो उन्हें लगा कि बिलिंग के लिए सिस्टम अपडेट हो गया होगा लेकिन उनके सिस्टम में जीएसटी की जगह अभी भी वैट ही दिखा रहा है. ऐसे में लोग अभी सिस्टम अपडेट होने का इंतजार भी कर रहे हैं. पटना में हमारे संवाददाता रोहित कुमार सिंह ने कारोबारियों से बात की. कारोबारियों ने बताया कि अभी पेमेंट का सिस्टम अपडेट नहीं हुआ है इसलिए हमलोग पुरानी दरों के हिसाब से ही सामान बेच रहे हैं. जब सिस्टम अपडेट हो जाएगा तभी जीएसटी के बारे में पता चल पाएगा.

दिल्ली के बंगाली मार्केट में हमारी संवाददाता मौसमी सिंह ने कॉफी के बिल का जायजा लिया. इसमें कुछ ज्यादा फर्क नहीं दिखा. जीएसटी को लेकर लोगों की अभी मिली-जुली प्रतिक्रिया आ रही है. कुछ लोग इसका स्वागत कर रहे हैं तो कुछ जीएसटी लागू करने में जल्दबाजी की बात भी कह रहे हैं. हालांकि, धीरे-धीरे इसका असर स्पष्ट हो पाएगा.

भोपाल से ‘आज तक’ के संवाददाता हेमेंद्र शर्मा ने बताया कि यहां व्यापारी जीएसटी को लेकर काफी कन्फ्यूज हैं, हालांकि सरकार ने व्यापारियों की आशंका दूर करने के लिए बाजार में ही एक बोर्ड लगाया है, इस बोर्ड पर जीएसटी के फायदे लिखे हैं. 

 
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com