कोरोना से ठीक होने के बाद फेफड़ों को अच्छी तरह से ठीक होने में लग जाते है 3 महीने: अध्ययन

अध्ययन से पता चलता है कि कोरोना रोगियों के फेफड़े के ऊतक कोरोना के अधिकांश मामलों में तीन महीने में अच्छी रिकवरी दिखाते हैं। नीदरलैंड में रेडबाउड विश्वविद्यालय द्वारा 124 रोगियों का अध्ययन, नैदानिक संक्रामक रोगों में प्रकाशित हुआ है। मरीजों को तीन श्रेणियों में विभाजित किया गया था, रोगियों के साथ एक समूह, जिन्हें आईसीयू में भर्ती कराया गया था, रोगियों का एक समूह जो अस्पताल में एक नर्सिंग वार्ड में भर्ती थे, और अंत में उन रोगियों के साथ एक समूह जो घर में रह सकते थे, लेकिन लगातार लक्षणों का अनुभव कर रहे थे, जो अंततः पीड़ित थे।

अध्ययन ने मूल्यांकन किया कि तीन महीने के बाद रोगी कैसे व्यवहार करते हैं और परिणामों से पता चला है कि जिन रोगियों को उनके डॉक्टरों द्वारा aftercare क्लिनिक में भेजा गया था, उन्हें निम्नलिखित अवधि में सबसे खराब रिकवरी दिखाई दी। “अध्ययन में वर्णित सीटी स्कैन, एक फेफड़े के कार्यात्मक परीक्षण और अधिक द्वारा रोगियों की जांच की गई।” जब तीन महीनों के बाद मूल्यांकन किया गया, तो शोधकर्ताओं ने पाया कि मरीजों के फेफड़ों का ऊतक अच्छी तरह से ठीक हो रहा है। फेफड़े के ऊतकों में अवशिष्ट क्षति आम तौर पर सीमित थी और अक्सर उन रोगियों में देखी जाती है जिनका आईसीयू में इलाज किया गया था।

तीन महीने के बाद सबसे आम शिकायतें थकान, सांस की तकलीफ और सीने में दर्द हैं। बरामद लोगों में से कई अभी भी अपने दैनिक जीवन में सीमाओं के साथ-साथ जीवन की गुणवत्ता में कमी का अनुभव करते हैं। बोरस्ट ने कहा, “शिकायतों और इस उपसमूह के प्रशंसनीय आकार की विविधता और गंभीरता को ध्यान में रखते हुए, स्पष्टीकरण और उपचार विकल्पों में और अधिक शोध की तत्काल आवश्यकता है।”

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com