कोविड-19 की जांच के लिए चीन के वुहान पहुंचेगी WHO की टीम

 बीजिंग के आस-पास के कई शहरों में COVID-19 का कहर एक बार फिर से देखने को मिल रहा है। इस बीच WHO के विशेषज्ञों की एक 10-सदस्यीय टीम सिंगापुर से आज वुहान पहुंचेगी, जहां वायरस पहली बार दिसंबर 2019 में पाया गया था।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने मीडिया ब्रीफिंग में कहा था कि WHO के विशेषज्ञ 14 जनवरी को सिंगापुर से वुहान के लिए उड़ान भरेंगे।

हालांकि, उन्होंने यह उल्लेख नहीं किया कि क्या विशेषज्ञों को क्‍वारंटीन पीरियड से गुजरना होगा। चीन ने WHO के विशेषज्ञों की टीम के यात्रा कार्यक्रम के बारे में और अधिक जानकारी नहीं दी और यह भी नहीं बताया कि टीम वुहान में कब तक रहेगी।

एएफपी ने बताया है कि सख्त सीमा प्रतिबंधों के कारण टीम को दो सप्ताह की क्‍वारंटीन समय पूरा करना होगा। कोरोना के वायरस को दुनिया में सबसे पहले वुहान की मार्किट में पाया गया था, जहां जीवित पशु, पक्षी और सरीसृपों को बेचा जाता है। बताया जाता है कि यह वायरस यहीं से मनुष्यों में फैला गया, हालांकि चीन इस पर सवाल उठा रहा है।

इससे पहले, डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्येयियस, जिन्होंने अपने समर्थक बीजिंग रुख के कारण कई विवादों को जन्म दिया है, उन्‍होंने टीम के आगमन के लिए आवश्यक अनुमतियों को अंतिम रूप नहीं देने के लिए चीन पर आरोप लगाया था।

इस बीच, बीजिंग के करीब हेबै प्रांत में कई जगहों पर ताजा COVID-19 का प्रकोप हुआ। जांच पिछले सप्ताह शुरू करने के लिए निर्धारित की गई थी, लेकिन चीन ने अंतिम समय में टीम के प्रवेश से इनकार कर दिया।

डब्ल्यूएचओ की 10 सदस्यीय टीम का हिस्सा हैं और रॉटरडैम के इरास्मस यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर में वायरोसेंस विभाग के प्रमुख मैरियन कोपामन्स ने कहा कि वे “पुनर्निर्माण” करना चाहते थे कि महामारी कैसे शुरू हुई।

बीजिंग ने वुहान के सिद्धांतों और प्रकोपों के स्रोत को खारिज कर दिया है और अमेरिका, इटली, फ्रांस और यहां तक कि भारत सहित घातक वायरस के लिए कई देशों को दोषी ठहराया है।

वरिष्ठ राजनयिक वांग यी ने भी कहा है कि अधिक अध्ययन से पता चला है कि वायरस कई क्षेत्रों में उभरा है।

कोरोना वायरस ने लगभग दो मिलियन लोगों को मार डाला है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com