कोविड-19 से जुड़ी चिंताओं के बीच हेल्थ इंश्योरेंस की मांग में हुई वृद्धि, पढ़े पूरी खबर

कोविड-19 से जुड़ी चिंताओं के बीच हेल्थ इंश्योरेंस की मांग में वृद्धि हुई है। लोग स्वास्थ्य सेवाओं पर होने वाले खर्च की आशंका को देखते हुए इंश्योरेंस कवर ले रहे हैं। हेल्थ इंश्योरेंस कवर होने से आपका इलाज बेहतर अस्पताल में हो पाता है। साथ ही आपको खर्च की चिंता नहीं रहती है और आपके ऊपर किसी तरह का वित्तीय बोझ नहीं पड़ता है। अगर आपने अब तक हेल्थ इंश्योरेंस कवर नहीं लिया है तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि हेल्थ इंश्योरेंस का प्रीमियम किन पहुलओं पर निर्भर करता है। इन पहलुओं में पहले से मौजूद बीमारी, सम इंश्योर्ड और आपकी रिहाइश की जगह जैसे बिन्दु शामिल होते हैं। 

आइए जानते हैं हेल्थ इंश्योरेंस का प्रीमियम किन बातों पर निर्भर करता हैः

1. पहले से मौजूद बीमारियांः अगर आपको पहले से कोई बीमारी है तो आपको इसकी जानकारी इंश्योरेंस कंपनी को देने की जरूरत होती है। अगर आप पहले से किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो इंश्योरेंस कंपनी यह तय करती है कि आपको उस बीमारी के लिए कवर मिलेगा या नहीं। अगर आप उस पर कवर चाहते हैं तो आपको अधिक प्रीमियम चुकाना पड़ सकता है। अगर पॉलिसीहोल्डर के परिवार के सदस्यों की कोई मेडिकल हिस्ट्री है, तो उसका असर भी प्रीमियम पर देखने को मिलता है।

2. बॉडी मास इंडेक्स (BMI): अगर आपका BMI ऊंचा है तो आपको सामान्य बीएमआई वाले लोगों की तुलना में अधिक प्रीमियम का भुगतान करना पड़ सकता है। इसकी वजह है कि अधिक BMI वाले लोगों के हृदय से जुड़ी बीमारियों, गठिया, मधुमेह से पीड़ित होने की आशंका अधिक होती है।

3. लिंग और आयुः हेल्थ पॉलिसी का प्रीमियम पॉलिसीहोल्डर की आयु एवं लिंग पर भी निर्भर करता है। अगर आपकी आयु कम है तो आपके हेल्थ इंश्योरेंस का प्रीमियम अमूमन ज्यादा उम्र वाले लोगों से कम होता है। इसके पीछे कि वजह यह है कि कम आयु में लोगों के बीमार पड़ने की आशंका कम होती है।

4. सम इंश्योर्ड और एड-ऑन कवरः आप जितनी राशि का इंश्योरेंस लेंगे, प्रीमियम उसी के हिसाब से तय होगा। इसके अलावा अगर आप कोई एड-ऑन चुनते हैं तो उसका असर भी प्रीमियम पर देखने को मिलता है।

5. पेशा एवं आपकी रिहाइश की जगह का भी प्रीमियम पर पड़ता है असरः अगर आप ऐसे पेशे में हैं जहां आपका वास्ता खतरनाक पदार्थों, विकिरण, रसायन आदि से पड़ता है या आप कोई ऐसा काम करते हैं, जिसमें आपके घायल होने की आशंका अधिक होती है तो आपको अधिक प्रीमियम देना पड़ सकता। साथ ही आप किस स्थान पर रहते हैं, इस बात का असर भी प्रीमियम पर पड़ता है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com