खाने से कहीं ज्यादा जरूरी है शरीर के लिए पानी…

जल ही जीवन है, ऐसा इसलिए कहा गया है क्योंकि बिना पानी के पृथ्वी पर जीवन संभव ही नहीं। ऐसा नहीं कि पानी की आवश्यकता सिर्फ मनुष्यों को ही होती है, जानवरों और पेड़-पौधों के भी लिए भी पानी बेहद जरूरी है। हमारे शरीर का 70% हिस्सा पानी से बना हुआ है। वैसे तो यह कई तरह के कार्यों में मदद करता है, लेकिन यूरिन और पसीने के रूप में शरीर में मौजूद गंदगी को बाहर निकालना इसका मुख्य काम है। कुल मिलाकर सेहत को दुरुस्त बनाए रखने और शरीर के कामकाज को सुचारू रूप से चलाने का सबसे आसान और कारगर तरीका पर्याप्त मात्रा में पानी पीना है। आइए जानते हैं कि पानी पीने से शरीर को मिलने वाले फायदों के बारे में।

पानी पीना क्यों जरूरी है?

पानी सिर्फ प्यास नहीं बुझती, बल्कि इससे सेहत को भी अनगिनत फायदे मिलते हैं। पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स, सोडियम, पोटैशियम जैसे मिनरल्स होते हैं, जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं, साथ ही डिहाइड्रेशन से भी बचाते हैं।पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर के तापमान को कंट्रोल में रखा जा सकता है साथ ही इससे पाचन से जुड़ी दिक्कतें भी दूर रहती हैं।

पाचन और पोषक तत्वों का अवशोषण

खाना पचाने के लिए पानी बहुत जरूरी है। यह भोजन को तोड़ने और पोषक तत्वों को शरीर में आसानी से पहुंचाने में मदद करता है। पानी की कमी से कब्ज, अपच, बदहजमी जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं।

जोड़ों को चिकनाई देना और सुरक्षा देना

पानी जोड़ों को चिकनाई देता है और दौड़ने, चलने-फिरने, कसरत आदि के दौरान सुरक्षित रखता है। जिससे चोट और दर्द का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालना

पानी पेशाब और पसीने के जरिए शरीर में मौजूद गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है। बॉडी में गंदगी जमा होते रहने से किडनी को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है, जिससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

हाइड्रेटेड रहने के फायदे

बॉडी को हाइड्रेट रखने से कई तरह के फायदे मिलते हैं।

शरीर रहता है चुस्त-दुरुस्त

डिहाइड्रेशन से थकान का एहसास होता रहता है। वहीं पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से एक्सरसाइज या अन्य दूसरी फिजिकल एक्टिविटी के दौरान बॉडी एनर्जेटिक बनी रहती है।

ब्रेन रहता है एक्टिव

शरीर में पानी की कमी से जहां सोचने-समझने और फोकस करने में प्रॉब्लम होती है, वहीं जब आप सही मात्रा में पानी पीते हैं, तो ये सारी परेशानियां दूर होती हैं।

मूड रहता है अच्छा और बढ़ती है एनर्जी

पर्याप्त पानी पीने से एनर्जी लेवल बढ़ता है और मूड भी अच्छा रहता है। वहीं डिहाइड्रेशन के चलते मूड स्विंग, थकान और सिरदर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

स्किन रहती है हेल्दी

पानी त्वचा को भी हेल्दी और चमकदार बनाता है, साथ ही वक्त से पहले नजर आने वाली झुर्रियों की समस्या दूर करता है।

कितना पानी पीना चाहिए?

आमतौर पर दिन में आठ गिलास पानी (लगभग दो लीटर) पीने की सलाह दी जाती है, वहीं हर व्यक्ति की जरूरत अलग-अलग होती है। आपकी उम्र, वजन, शारीरिक कामकाज और मौसम के हिसाब से आपके शरीर को अलग-अलग मात्रा में पानी की जरूरत होती है।

हाइड्रेटेड रहने के आसान टिप्स

  • अपने पास पानी की बोतल रखें और पूरे दिन घूंट-घूंट करके पानी पीते रहें।
  • डाइट में खीरा, संतरा, तरबूज जैसी पानी से भरपूर फलों और सब्जियों को शामिल करें।
  • नियमित रूप से पानी पीने की याद दिलाने के लिए फोन ऐप्स या अलार्म का इस्तेमाल करें।

हाइड्रेटेड रहना न सिर्फ शरीर के जरूरी कार्यों को बनाए रखने के लिए, बल्कि शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों को बेहतर बनाने के लिए भी जरूरी है। याद रखें कि हाइड्रेटेड रहना बीमारियों से बचने का एक आसान और कारगर तरीका है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com