चीन और भारत के हालत गंभीर: सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, सुषमा स्‍वराज हालात की देंगी जानकारी

भारत-चीन सीमा विवाद पर सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है. शुक्रवार को सरकार सीमा पर हालात को लेकर सभी दलों को बताएगी. सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के घर पर यह बैठक होगी और इसमें हालात के बारे में विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज जानकारी देंगी.चीन और भारत के हालत गंभीर: सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, सुषमा स्‍वराज हालात की देंगी जानकारी

यह बैठक 14 तारीख की शाम चार से पांच बजे के बीच होगी. इसके लिए कई राजनीतिक दलों को जानकारी दे दी गई है. उल्‍लेखनीय है कि डोकलाम, डोका ला या फिर डोंगयोंग में इन दिनों भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर कुछ तनाव चल रहा है. इसके चलते दोनों देश के सैनिक आपस में नॉन कैबेटिव मोड में भिड़ भी चुके हैं. चीन भी स्थिति पर साफ कह चुका है कि इस पूरे मुद्दे पर बातचीत तभी संभव है जब भारत अपने सैनिक हटाए.

इस बीच अमेरिका के दो शीर्ष परमाणु विशेषज्ञों का कहना है कि भारत अपने परमाणु हथियारों के ज़खीरे को लगातार आधुनिक बनाता जा रहा है, और परंपरागत रूप से पाकिस्तान को ध्यान में रखकर परमाणु नीति बनाने वाले इस देश का ध्यान अब चीन की तरफ ज़्यादा है.

डिजिटल जर्नल ‘आफ्टर मिडनाइट’ के जुलाई-अगस्त अंक में प्रकाशित एक आलेख में यह दावा भी किया गया है कि भारत अब एक ऐसी मिसाइल विकसित कर रहा है, जिससे दक्षिण भारतीय बेसों से भी पूरे चीन पर निशाना साधा जा सके.

हैन्स एम. क्रिस्टेन्सन और रॉबर्ट एस. नॉरिस ने आलेख ‘इंडियन न्यूक्लियर फोर्सेज़ 2017’ में लिखा है कि भारत के पास अनुमानतः इतना प्लूटोनियम जमा हो गया है, जिनसे वह 150-200 परमाणु हथियार बना सकता है, लेकिन संभवतः उसने सिर्फ 120-130 हथियार बनाए हैं.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com