जानिए कैसे SBI, ICICI और HDFC बैंक में खोले जीरो बैलेंस में अपना अकाउंट..

जानिए कैसे SBI, ICICI और HDFC बैंक में खोले जीरो बैलेंस में अपना अकाउंट..

एक नजर अपने बैंक अकाउंट के मंथली स्टेटमेंट पर डालें. आपका खून खौल उठेगा कि कैसे बैंक आपकी मेहनत की कमाई पर दीमक की तरह लगा है और धीरे-धीरे आपके पैसे चाट रहा है. ज्यादातर बैंक आपके अकाउंट से बैंक चार्जेस के नाम पर छोटी-छोटी किश्त में बड़ी रकम उड़ा ले रहे हैं.जानिए कैसे SBI, ICICI और HDFC बैंक में खोले जीरो बैलेंस में अपना अकाउंट..अभी-अभी: CM योगी ने किया बड़ा ऐलान, राम मनोहर लोहिया अस्पताल का बदलेगा नाम

लगभग सभी बैंक आपके खाते से मंथली एवरेज बैलेंस (MAB) नहीं बरकरार रखने पर या डेबिट कार्ड जारी करने की फीस के नाम पर नहीं तो बैंक अकाउंट बंद करने के नाम पर आपके खाते से पैसे उड़ा लेते हैं. लेकिन आपके लिए अच्छी खबर यह है कि आप बैंक के इस मायाजाल से निकलने के लिए एक काम बेहद आसानी से कर सकते हैं. आप एसबीआई, आईसीआईसीआई और एचडीएफसी बैंक  में जीरो बैलेंस अकाउंट खुलवा सकते हैं. इन बैंकों के जीरो-बैलेंस अकाउंट पर आपकी बैंकिंग की सभी जरूरतें पूरी होती है और बैंक आपसे किसी तरह का चार्ज नहीं वसूल सकता.

कैसे खोलें जीरो बैलेंस अकाउंट?

हालांकि इन बैंकों का जीरो बैलेंस अकाउंट गरीब जनता के लिए है लेकिन कोई भी व्यक्ति इस अकाउंट को खुलवा सकता है. इसके लिए सिर्फ आपको केवाईसी के सत्यापित डॉक्युमेंट्स की जरूरत पड़ेगी. लिहाजा आप अपने केवाईसी डॉक्यूमेंट्स लेकर एसबीआई जाएंगे तो आपका अकाउंट खुल जाएगा. वहीं निजी बैंक जैसे आईसीआईसीआई और एचडीएफसी बैंक आपके लिए जीरो बैंलेंस अकाउंट खोलने से मना नहीं कर सकते.

जीरो बैंलेंस अकाउंट का फायदा 

इस अकाउंट की सबसे खास बात है कि इसे खोलने के लिए यह कतई जरूरी नहीं है कि आपके पास पैसा रहे. इस बैंक अकाउंट के लिए खाते में जीरो बैलेंस हो शुरू से रहता है. वहीं इस जीरो बैलेंस अकाउंट को आप सिंगल, ज्वाइंट या फिर किसी नॉमिनी, पूर्व नॉमिनी के आधार पर भी ऑपरेट कर सकते हैं. वहीं जीरो बैलेंस इन अकाउंट्स पर ब्याज दर किसी सामान्य बैंक अकाउंट के बराबर ही मिलता है. लिहाजा, किसी जीरो बैलेंस अकाउंट में 1 करोड़ रुपये से कम रकम जमा पर आप 3.5 फीसदी ब्याज कमा सकते हैं.

वहीं इस जीरो बैलेंस अकाउंट के लिए डेबिट कार्ड जारी कराने का कोई खर्च नहीं है. आमतौर पर सामान्य बैंक अकाउंट पर 100-300 रुपये का चार्ज डेबिट कार्ड जारी करने पर लगाया जाता है. जीरो बैलेंस अकाउंट पर बैंक बेसिक रूपे एटीएम-डेबिट कार्ड जारी करते हैं. यह मुफ्त में जारी किया जाता है. एक और खास बात है कि जीरो बैलेंस अकाउंट को बंद कराने पर भी कोई चार्ज नहीं लगता. हालांति महज एचडीएफसी बैंक उन जीरो बैलेंस अकाउंट पर 500 रुपये का चार्ज लगाती है जिसे खुलने के 15 दिन बाद से लेकर एक साल से पहले बंद करा दिया जाता है. वहीं 1 साल के बाद अकाउंट बंद कराने पर किसी तरह का चार्ज नहीं लगता.

इस बात का ध्यान रखें

हालांकि जीरो बैलेंस अकाउंट के लिए आपका बैंक में कोई और सेविंग बैंक अकाउंट नहीं होना चाहिए. यदि आपका बैंक में सेविंग बैंक अकाउंट है तो उसे जीरो बैलेंस अकाउंट खुलवाने के 30 दिन के अंदर बंद कराने की जरूरत है. वहीं जीरो बैलेंस अकाउंट के लिए ब्रांच से महज 4 विड्रॉवल करने की छूट रहती है.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com