जानिए पाचनक्रिया को बेहतर बनाने के लिए कितनी फायदेमंद है हींग

जानिए पाचनक्रिया को बेहतर बनाने के लिए कितनी फायदेमंद है हींग

हींग का इस्तेमाल अक्सर सभी लोग अपने खाने की खुशबु और स्वाद को बढ़ाने के लिए करते है, इसके इस्तेमाल से आपके खाने की खुशबु और स्वाद  दोनों ही बढ़ जाते है, पर क्या आपको पता है की हींग सिर्फ आपके खाने की खुशबु और स्वाद को ही नहीं बढ़ाती है बल्कि ये आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है, खासकर के पेट के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है, अगर आप हमेशा  स्वस्थ रहना चाहते है तो इसके लिए रोज़ाना अपने खाने में  हींग का छौंक जरूर लगाएं और हमेशा तंदुरूस्त बने रहें. जानिए पाचनक्रिया को बेहतर बनाने के लिए कितनी फायदेमंद है हींगजानिए कटहल के ये बड़े फायदे, हड्डियों को मजबूत करने के साथ दूर भगाता है मोटापा भी..!

1- अगर आप अपने खाने में हींग का इस्तेमाल करते है तो इसे हमेशा तेल या घी में भून कर ही सब्जी में डालें.ऐसा करने से हींग आपकी सेहत को लाभ पहुंचा सकती है. 

2- बहुत से लोगो की पाचन क्रिया अक्सर ख़राब रहती है जिसके कारण उन्हें कब्ज की समस्या हो जाती है, ऐसे में 
इस समस्या से राहत पाने के लिए थोड़ी सी हींग,सौंठ, मुलेठी को लेकर एक साथ मिला ले, अब इन्हे महीन पीस ले,और छोटी-छोटी गोलियां बना लें जब भी खाना खाये तो उसके बाद  एक हींग की गोली का सेवन करे.ऐसा करने से कब्ज नही होगी. 

3- अक्सर अधिक गर्मी पड़ने पर हमारे शरीर में अधिक पसीना आने लगता है जिसके कारण शरीर के कुछ हिस्सों में बहुत ज़्यादा खुजली होने लगती है,जो बाद में दाद का रूप धारण कर लेती है,इस समस्या से आराम पाने के लिए हींग को थोड़े से पानी में मिलाकर पीस ले और फिर इसे दाद वाले हिस्से पर लगाएं. ऐसा करने से यह जल्दी ठीक हो जाएगी. 

4- गर्भावस्था में भी हींग का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान हींग को घी में को भूनकर चुटकी भर इसका सेवन करते है तो इससे चक्कर आने बंद हो जाते हैं. 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com