जूते पहनने के बाद आती है पैरों से बदबू तो आजमाएं ये नुस्खे…

गर्मियां आते ही पसीने की परेशानी शुरू हो जाती है. इसके लिए हम डियो से लेकर परफ्यूम तक की मदद लेते हैं. पर गर्मियों की एक और बड़ी प्रॉबलेम है जूते से आने वाली दुर्गंध. ऑफिस या घर में जूतों से पैर बाहर निकालते ही आसपास के लिए नाम बंद करने लगते हैं. कई बार इसके चलते शर्मिंदगी भी उठानी पड़ जाती है. पैरों से आने वाली बदबू को ब्रोमिहाइड्रोसिस के नाम से भी जाना जाता है.

धुप से जुडी समस्याओ का समाधान है ग्रीन टी

आमतौर पर ये समस्या उन लोगों को होती है जिनके पैरों से पसीना सूख नहीं पाता है. हम सभी की त्वचा पर बैक्टीरिया तो रहते हैं और जब यह पसीना इन बैक्टीरिया के संपर्क में आता है तो पैरों से बदबू आने लग जाती है.

बाजार में पैरों की बदबू को दूर करने का कोई बहुत कारगर उपाय नहीं है लेकिन बहुत से ऐसे घरेलू उपाय है, जिन्हें आजमाकर आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं…

1. बेकिंग सोडा
सोडियम कार्बोनेट को ही साधरण शब्दों में बेकिंग सोडा के नाम से जाना जाता है. पैरों से आने वाली बदबू को दूर करने का यह एक बेहद कारगर और आसान उपाय है. यह पसीने के pH लेवल को सामान्य रखता है और बैक्टीरिया को नियंत्रित करने में कारगर होता है. हल्के गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा मिला लें. 15 से 20 मिनट तक पैर पानी में ही डुबोए रखें. कुछ हफ्तों तक यह उपाय करने से फायदा होगा.

2. लैवेंडर ऑयल
लैवेंडर ऑयल न केवल अच्छी खूशबू देता है बल्कि यह बैक्टीरिया को मारने में भी असरदार है. इस तेल में एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं जो पैरों की बदबू को दूर करने में बहुत फायदेमंद रहते हैं. हल्के गर्म पानी में कुछ बूंदें लैवेंडर ऑयल की डालकर पैरों को उसमें कुछ देर के लिए डुबोकर रखें. दिन में दो बार ऐसा करना फायदेमंद रहेगा.

3. फिटकरी
फिटकरी कसैली होती है और इसमें एंटी-सेप्ट‍िक गुण भी पाया जाता है. यह बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकती है. एक चम्मच फिटकरी पाउडर को एक मग पानी में डालकर उससे पैर धोएं. कुछ दिनों में बदबू की समस्या दूर हो जाएगी.

4. रोड़ा नमक
रोड़ा नमक भी पैरों की इस समस्या को दूर करने में बहुत कारगर है. यह पसीने से होने वाले संक्रमण और बैटीरिया को दूर करने में मददगार होता है. इसका इस्तेमाल भी फिटकरी की ही तरह किया जा सकता है.

5. अदरक और सिरका
आप चाहें तो पानी में सामान्य सिरका मिलाकर उससे पैर धो सकते हैं या फिर अदरक के रस को पैर पर मल लें और बाद में गुनगुने पानी से पैर धो लीजिए. ऐसा करने से पैरों की बदबू चली जाती है.

6. पैर रखें साफ
सबसे आखिर में मगर सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जूते पहनने से पहले आप यह सुनिश्च‍ित कर लें कि आपके पैर तो साफ हैं न. क्योंकि ऐसा पाया गया कि गंदे पैर जूते पहनने से ज्यादा बदबू आती है.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com