टमाटर रोजाना खाने से सेहत को मिलेंगे फायदे अपार

लाल रसीले टमाटर का इस्तेमाल तो हर घर में सब्जी और कई डिशेज बनाने में किया जाता है। इसका हल्का खट्टा स्वाद खाने में जादू घोल देता है लेकिन क्या आपको यह पता है कि टमाटर आपकी सेहत को भी सुधार सकता है। इसमें मौजूद लाइकोपेन कई परेशानियों से बचाने में मदद करता है। आइए जानें टमाटर से क्या फायदे (Benefits of Tomatoes) मिल सकते हैं।

क्या आप जानते हैं कि टमाटर एक फल है, लेकिन उसे गिना सब्जियों में जाता है। जी हां, कई लोगों को यह बात नहीं पता होती। टमाटर से जुड़े इस फन फैक्ट की तरह ही, इससे मिलने वाले फायदों से भी कई लोग अनजान रहते हैं। टमाटर सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने में ही काम नहीं आता, बल्कि इसके इतने फायदे होते हैं कि आप जानकर हैरान रह जाएंगे। यूं ही बच्चों को कविता के जरिए अहा! टमाटर बड़े मजेदार, वाह! टमाटर बड़े मजेदार के बारे में नहीं बताया जाता। इसके पीछे कई कारण हैं कि टमाटर को मजेदार माना जाता है।

क्या हैं टमाटर के फायदे?

कैंसर से बचाता है

टमामटर में लाइकोपेन नाम का एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है। जिससे कई प्रकार के कैंसर से बचाव में मदद मिलती है। आपको बता दें कि ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बढ़ने की वजह से शरीर में सूजन होने लगती है, जिसके कारण सेल डैमेज होता है और कई प्रकार के कैंसर का जोखिम बढ़ जाता है। टमाटर खाने से इससे बचाव होता है।

हार्ट डिजीज से बचाता है

टमाटर में मौजूद लाइकोपेन कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है। साथ ही, यह ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी मदद करता है। ये दोनों ही हार्ट डिजीज के रिस्क फैक्टर्स हैं। इसलिए इन्हें कंट्रोल करके, टमाटर दिल की रक्षा करता है और दिल की बीमारियों का जोखिम कम होता है।

वजन कम करने में मदद

टमाटर में फाइबर और पानी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जिनके कारण जल्दी पेट भर जाता है और ओवर ईटिंग नहीं करते। साथ ही, इसमें कैलोरी भी कम होती है। इन वजहों से यह वजन कम करने में मदद करता है।

पानी की कमी से बचाता है

टमाटर में काफी मात्रा में पानी पाया जाता है। इसलिए इसे खाने से डिहाइड्रेशन का खतरा टलता है, जिसके कारण सेहत को काफी फायदा मिलता है। इसलिए मानसून और गर्मियों में खासतौर से टमाटर को डाइट में शामिल करना चाहिए।

स्किन के लिए फायदेमंद

टमाटर से मिलने वाला लाइकोपेन स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह कोलाजेन बनाने में मदद करता है, जिससे स्किन एजिंग धीरे होती है और झुर्रियां, फाइन लाइन्स कम नजर आते हैं। साथ ही, यह प्रदूषण और सूरज की यूवी किरणों से होने वाले डैमेज को भी कम करने में मदद करते हैं।

पाचन दुरुस्त रहता है

टमाटर में फाइबर पाया जाता है, जो आंत में खाने को पास करने में मदद करता है। इससे कब्ज की समस्या दूर होती है और खाना आसानी से पच भी जाता है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com