टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पहली बार टेम्पररी स्टेडियम में होंगे 8 मैच

अमेरिका और वेस्टइंडीज की सह मेजबानी में 2 जून से 29 जून तक टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन किया जाएगा। पहली बार इस मेगा इवेंट में 20 टीमें हिस्सा लेंगी। पहली ही बार होगा कि टी20 वर्ल्ड कप में स्टॉप क्लॉक रूल इस्तेमाल होगा। साथ ही ड्रॉप-इन पिच पर पहली बार 8 लीग मैच खेले जाएंगे। पहली ही बार दो देशों को टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी मिली है।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आगाज 2 जून से हो रहा है। इस मेगा इवेंट की मेजबानी अमेरिका के साथ वेस्टइंडीज को मिली है। टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार अमेरिका इस मेगा इवेंट का आयोजन कर रहा है। अमेरिका दूसरा ऐसा एसोसिएट देश होगा जो इस मेगा इंवेंट को आयोजित करेगा।

2 जून से 29 जून तक इस मेगा इवेंट में 20 टीमें खिताब जीतने के लिए एक दूसरे से भिड़ेंगी। ग्रुप स्टेज के बाद टीमें सुपर 8 में जगह बनाएंगी। सुपर-8 की चार टीमें सेमीफाइल खेलेंगी और आखिर में फाइनल खेला जाएगा। आइए जानतें हैं इस टूर्नामेंट से जुड़ी 6 खास जानकारियां।

  1. ड्रॉप इन पिच का इस्तेमाल टी20 वर्ल्ड कप में पहली बार दूसरे देश में बनी पिच का इस्तेमाल होगा। न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी स्टेडियम में ड्रॉप-इन पिचों को लगाया गया है। पिच को ऑस्ट्रेलिया में बनाया गया है और फ्लोरिडा में तैयार किया। न्यूयॉर्क में 10 से 6 पिचें प्रैक्टिस के लिए हैं वहीं, चार पिच पर 8 मैच खेले जाएंगे।
  2. मॉड्युलर स्टेडियम न्यूयॉर्क में कोई भी क्रिकेट स्टेडियम नहीं था। यहां पिछले 6 महीने में मॉड्युलर स्टेडियम तैयार किया गया। इस अस्थायी स्टेडियम में 34 हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था की गई है। लीग स्टेज के यहां 8 मुकाबले खेले जाएंगे।
  3. स्टॉप क्लॉक रूल ICC पहली बार स्टॉप क्लॉक रूल का इस्तेमाल टी20 वर्ल्ड कप में होगा। इसके तहत बॉलिंग टीम को 2 ओवर के बीच 60 सेंकेड का ही टाइम मिलेगा। ओवर खत्म होने के बाद थर्ड अंपायर मैदान में लगी टीवी स्क्रीन पर टाइमर शुरू कर देगा। अगर अगला ओवर 60 सेकेंड के बाद शुरू हुआ तो फील्ड अंपायर 2 बार फील्डिंग टीम को वॉर्निंग देंगे।

अगर पारी में 3 बार 60 सेकेंड के बाद ओवर शुरू हुआ तो फील्डिंग टीम को 5 रन की पेनल्टी लगेगी। पारी में हर तीसरी गलती पर बॉलिंग टीम पर पेनल्टी लगेगी। इस नियम का पिछेल साल दिसंबर में ट्रायल शुरू किया गया था। अब इसे ICC टूर्नामेंट में हमेशा के लिए लागू किया गया है।

  1. तीन टीमों का वर्ल्ड कप डेब्यू टी20 वर्ल्ड कप 2024 में 20 टीमें हिस्सा लेंगी। 20 में से 8 टीम ने 2022 वर्ल्ड कप के टॉप-8 पोजिशन पर रहते हुए सीधे क्वालीफाई किया है। 2 टीमों को रैंकिंग के आधार पर जगह मिली है। अमेरिका और वेस्टइंडीज को मेजबान देश होने का फायदा मिला है। बाकी की 8 टीम क्वालिफायर खेल कर आई हैं। कनाडा, युगांडा और अमेरिका पहली बार टी20 वर्ल्ड कप खेलेंगी।
  2. अमेरिका को मिली होस्टिंग अमेरिका को पहली बार किसी भी आईसीसी इवेंट की होस्टिंग मिली है। अमेरिका टी20 वर्ल्ड कप की होस्टिंग करने वाला दूसरा एसोसिएट मेंबर नेशन बनेगा। इससे पहले साल 2021 में UAE ने टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन किया था। हालांकि, इसे भारत ने ऑर्गनाइज कराया था, क्योंकि होस्टिंग राइट्स बीसीसीआई के पास थे।
  3. दो देशों को मिली मेजबानी पहली बार टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी देशो अलग-अलग देश को मिली है। इससे पहले 8 बार हुए इस मेगा टूर्नामेंट की मेजबानी किसी एक ही क्रिकेट बोर्ड ने की थी। पहला टी20 वर्ल्ड 2007 में साउथ अफ्रीका में खेला गया था।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com