डायबिटीज और हार्ट डिजीज से रहना चाहते हैं दूर, तो अनहेल्दी फूड्स को करें 4 हेल्दी ऑप्शन्स से रिप्लेस

Diabetes और Heart Disease एक गंभीर बीमारी है जो दुनियाभर में कई लोगों को अपना शिकार बनाती है। अक्सर गलत खानपान और बदलती लाइफस्टाइल की वजह से लोग इन बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि खुद को इन बीमारियों से बचाने के लिए सही खानपान का ध्यान रखा जाए। इसके लिए आप डाइट में इन फूड्स को शामिल कर सकते हैं।

डायबिटीज (Diabetes) और हार्ट डिजीज (Heart Disease) दो ऐसी समस्याएं हैं, जो इन दिनों तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रही है। बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान लोगों को अक्सर इन बीमारियों का शिकार बना देता है। इसके अलावा जेनेटिक कारणों से भी यह समस्याएं लोगों को अपनी चपेट में ले लेती हैं। ऐसे में इससे पीड़ित व्यक्ति को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना पड़ता है।

कम शुगर और कार्ब्स के साथ लो कॉलेस्ट्रॉल वाले फूड्स का सेवन करना ही सभी के लिए बेहतर माना जाता है, लेकिन खास डायबिटिक और दिल की बीमारी के मरीजों के लिए इन बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है। ऐसे में हेल्दी रहने के लिए अपने कुछ फूड्स को आपको बदल कर उनकी जगह उसके हेल्दी विकल्प को चुनना चाहिए। इस प्रक्रिया को फूड स्वैप कहते हैं। आइए जानते हैं कि डायबिटीज और हार्ट डिजीज से बचाव के लिए ऐसे ही कुछ फूड स्वैप के बारे में-

रिफाइंड ऑयल को ऑलिव ऑयल से स्वैप करें

हाई सैचुरेटेड फैट डाइट और रिफाइंड फूड्स कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को कमजोर करते हैं। ऑलिव ऑयल एक गुड फैट है, जिसमें मोनो सैचुरेटेड फैट मौजूद है जो हार्ट के लिए नुकसानदायक नहीं है।

बटर की जगह लगाएं एवोकाडो

एवोकाडो गुड फैट और डाइटरी फाइबर से भरपूर होता है, जिससे ये हार्ट पेशेंट और डायबिटीज से पीड़ित दोनों के ही लिए बेहद फायदेमंद होता है। स्वाद के लिए एवोकाडो में नींबू का रस और कुटी हुई काली मिर्च मिला सकते हैं।

पैकेज्ड नमकीन को स्वैप करें मुट्ठी भर नट्स से

नमकीन किसी भी प्रकार का हो, लगभग सभी डीप फ्राइड होते हैं। इसकी जगह एक मुट्ठी अखरोट, बादाम, पिस्ता जैसे नट्स खाने से शरीर को प्लांट प्रोटीन, फाइबर और गुड फैट मिलता है, जो एक डायबिटीक और हार्ट पेशेंट की जरूरत होती है।

चिकन करी को स्वैप करें रोस्टेड चिकन से

चिकन करी में ज्यादा तेल और मसाले का इस्तेमाल किया जाता है, जो डायबिटीक और हार्ट पेशेंट के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसकी जगह कोयले पर मसाले लपेट कर बारबेक्यू या रोस्ट किए गए चिकन खाने से व्यक्ति को जरूरी प्रोटीन भी मिलेगा और वो इसके नुकसानदायक प्रभाव से भी बच जाएगा।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com