डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि पर सीएम योगी ने दी श्रद्धांजलि

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को प्रख्यात वैज्ञानिक एवं पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि कलाम अपने कीर्तिमानों के लिए हमेशा याद किए जाएंगे। बता दें कि आज डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि मनाई जा रहा है। डॉ कलाम भारत के 11वें राष्ट्रपति थे। उनका जन्म 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम में हुआ और 27 जुलाई 2015 को भारतीय प्रबंधन संस्थान शिलांग में उन्होंने अंतिम सांस ली।

सीएम योगी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “महान वैज्ञानिक, मिसाइल मैन, पूर्व राष्ट्रपति, ‘भारत रत्न’ डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि!” उन्होंने कहा, “अंतरिक्ष एवं रक्षा अनुसंधान क्षेत्र में भारत द्वारा स्थापित कीर्तिमानों के लिए कलाम सदैव याद किए जाएंगे।”

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ‘एक्स’ पर लिखा, “किसी भी मिशन की सफलता के लिए रचनात्मक नेतृत्व आवश्यक है। युवा पीढ़ी को नयी दिशा देने वाले और ‘मिसाइल मैन’ के नाम से प्रसिद्ध वैज्ञानिक एवं पूर्व राष्ट्रपति ‘भारत रत्न’ डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम जी की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि।” मौर्य ने कहा, “कलाम के सिद्धांत, विचार और प्रेरणादायी कार्य आनी वाली युवा पीढ़ियों का सदैव मार्गदर्शन करते रहेंगे।”

राज्य के मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) ने पोस्ट किया, “भारत के पूर्व राष्ट्रपति, महान वैज्ञानिक ‘भारत रत्न’ डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम जी की पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि।”

भारत के मिसाइल मैन है डॉ. कलाम
राष्ट्रपति बनने से पहले कलाम एक साइंटिस्ट थे और उन्होंने साल 1998 में दूसरे पोखरण परमाणु परीक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। वे भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम और मिसाइल विकास कार्यक्रम से भी जुड़े थे। इसलिए उन्हें “मिसाइल मैन” भी कहा जाता है।

उनके जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें…
1. मिसाइल मैन: डॉ. कलाम को भारतीय मिसाइल प्रोग्राम के लिए “मिसाइल मैन” के नाम से जाना जाता है। उन्होंने अग्नि और पृथ्वी जैसी मिसाइलों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
2. भारत के राष्ट्रपति: वे भारत के 11वें राष्ट्रपति बने और 2002 से 2007 तक इस पद पर रहे।
3. शिक्षक: राष्ट्रपति बनने के बाद भी, डॉ. कलाम ने शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए समय निकाला और कई स्कूलों और कॉलेजों में छात्रों को प्रेरित किया।
4. विजन 2020: डॉ. कलाम ने भारत के लिए “विजन 2020” नामक एक योजना प्रस्तुत की, जिसमें भारत को 2020 तक एक विकसित राष्ट्र बनाने का लक्ष्य था।
5. डिफेंस रिसर्च: उन्होंने रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) में काम किया और कई सफल परियोजनाओं का नेतृत्व किया।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com