तेजी से वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें कुछ फूड्स

सही शेप और साइज में रहने की होड़ में हम अंधाधुन कोई भी डाइट फॉलो करना शुरू कर देते हैं। बिना डॉक्टर से सलाह लिए खाना कम कर देते हैं या खाना स्किप करना शुरू कर देते हैं। यह सोचकर कि ऐसा करने से हमारा वजन जल्दी कम होगा, लेकिन कई बार इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ता है। खाना छोड़ने से आपकी बॉडी अंदर से कमजोर होने लगती है और बीमार पड़ने की खतरा बढ़ जाता है। साथ ही, बहुत देर तक भूखे रहने की वजह से पाचन को भी नुकसान होता है। इसलिए क्यों न वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में ही कुछ सुधार किया जाए और कुछ ऐसे फूड्स को खाना शुरू करें, जिनसे वेट लॉस करने में मदद मिले। आइए जानें उन फूड्स के बारे में।

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स में फाइबर पाया जाता है, जिससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है। साथ ही, ये प्रोटीन का भी बेहतरीन स्त्रोत होते हैं, जो भूख के हार्मोन्स को कंट्रोल करता है। इसलिए इन्हें खाने से जल्दी भूख भी नहीं लगती और शरीर को पोषण भी मिलता है।

ब्रोकली

ब्रोकली फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत होता है। साथ ही, इसमें कैलोरी भी कम होती है। इसलिए वेट लॉस में ब्रोकली काफी मददगार हो सकती है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और कई विटामिन और मिनरल भी पाए जाते हैं, जो हेल्दी रहने के लिए काफी फायदेमंद होता है।

एवोकाडो

एवोकाडो में काफी मात्रा में पानी और फाइबर मौजूद होता है, जिसे खाने से पेट भरा हुआ रहता है और ओवर-ईटिंग नहीं करते। साथ ही, इसमें हेल्दी फैट्स भी होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल कम करते हैं और हार्ट के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसलिए इन्हें खाने से वजन कम करने में काफी मदद मिलती है।

बीन्स

बीन्स में भी फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है और इन्हें खाने से प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में मिलता है। इतना ही नहीं, बीन्स धीरे-धीरे पचते हैं, जिसके कारण पेट काफी समय तक भरा हुआ रहता है और खाने की क्रेविंग नहीं होती। इसलिए वेट लॉस के लिए बीन्स को डाइट में शामिल करना फायदेमंद होता है।

चिया सीड्स

चिया सीड्स वेट लॉस के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। इनमें मौजूद फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड वजन कम करने में मदद करते हैं। इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है, जिस वजह से बार-बार खाने की क्रेविंग नहीं होती और साथ ही, यह हार्ट के लिए भी फायदेमंद होता है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com