त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने में मददगार जड़ी-बूटियां घर पर उगाना का आसान तरीका

इन दिनों हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है। लड़का हो या लड़की आजकल हर कोई अपनी त्वचा को लेकर काफी सजग हो गया है। लोग अपने लुक को लेकर भी काफी कॉन्शियस हो गए हैं। हालांकि, लगातार बढ़ते प्रदूषण और तेजी से बदलती लाइफस्टाइल की वजह से त्वचा संबंधी कई समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में खूबसूरत दिखने के लिए वह कई सारे उपाय अपनाते हैं, लेकिन बाजार में मिलने वाले ब्रांडेड प्रोडक्ट्स अक्सर मन मुताबिक नतीजे नहीं दे पाते हैं।

ऐसे में लोग त्वता संबंधी इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय अपनाते हैं। अगर आप भी बिना पैसा खर्च किए आसानी से अपनी सुंदरता को बढ़ाना चाहते हैं, तो आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे पौधे के बारे में, जो आपकी त्वचा को निखारने में आपकी मदद करेंगे और आप इन्हें आसानी से अपने घर पर भी उगा सकेंगे।

सेज

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर सेज बेहद शक्तिशाली एंटी-एजिंग जड़ी-बूटी है। यह फ्री रेडिकल्स से लड़ सकता है। साथ ही ऑयली और एक्ने-प्रोन स्किन के लिए प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट के रूप में काम करता है। इन गुणों के अलावा इसमें विटामिन ए और कैल्शियम से भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो तेजी से सेल्स के रीजनरेट होने में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं।

थाइम

अगर आप अपनी त्वचा के लिए घर पर भी जड़ी-बूटी उगाना चाहते हैं, तो थाइम एक बढ़िया विकल्प साबित होगा। कई सारे गुणों से भरपूर यह हर्ब त्वचा को निखारने में मदद करता है और स्किन से मुंहासों और दाग-धब्बों को साफ करने के लिए दोगुनी प्रभावी भी साबित होता है

कैमोमाइल

अपने एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुणों की वजह से कैमोमाइल भी त्वचा के लिए गुणकारी साबित होता है। यह चकत्ते, एक्जिमा और मुंहासे जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं से राहत दिलाता है। साथ ही यह त्वचा पर दाग-धब्बे को भी कम कर सकता है।

कैलैंडुला

कैलेंडुला भी त्वचा के लिए एक और बेहतरीन जड़ी-बूटी है। इसमें कैरोटीनॉयड और फ्लेवोनोइड की भारी मात्रा पाई जाती है। ये शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट हैं, जो आपके घावों को तेजी से ठीक करने, ब्लड सर्कुलेशन, हाईड्रेशन और सूजन को रोकने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं यह एक एंटी एजिंग एजेंट के रूप में भी काम करता है।

पुदीना

पुदीना में सैलिसिलिक एसिड नाम का एक लाभकारी एसिड पाया जाता है, जो त्वचा पर मौजूद मुंहासों और फुंसियों से लड़ने में मदद करता है। यह एक एंटी-प्रुरिटिक भी है, जिसका मतलब है कि इसका रस खुजली और संक्रमित त्वचा के लिए सूदिंग एजेंट के रूप में काम करता है।

लैवेंडर

लैवेंडर एक एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट के रूप में कार्य करता है, जिससे त्वचा को कई तरह के फायदे मिलते हैं। यह त्वचा में होने वाली सूजन या जलन जैसे

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com