दिल्ली: आज से चार दिन के लिए लू का यलो अलर्ट, राजधानी में पारा पहुंचेगा 45°C के पार

राजधानी में सोमवार से चार दिन तक लू चलेगी। मौसम विभाग ने लू का यलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान अधिकतम तापमान 45 पार जाने के आसार हैं। सोमवार को सूरज तेवर दिखाएगा। इससे लोगों को चिलचिलाती और उमस भरी गर्मी परेशान करेगी। शाम के समय धूल भरी आंधी के साथ तेज सतही हवाएं 25 से 35 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से चल सकती हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक, इस दौरान अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस होने की आशंका है। जबकि न्यूनतम तापमान भी 28 डिग्री सेल्सियस तक जाने की संभावना है। रविवार को सुबह से ही तेज गर्मी रही। इससे उमस भरी गर्मी महसूस की गई। दोपहर में सूरज के तेवर और कड़े हो गए। प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक के साथ 42.5 दर्ज किया। वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, अधिकतम आर्द्रता का स्तर 61 फीसदी रही।
नरेला में 45 के पार पहुंचा पारा
मौसम विभाग के मुताबिक नरेला इलाका सर्वाधिक गर्म रहा। यहां अधिकतम 45.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। वहीं, नजफगढ़ में 45.5, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स व पीतमपुरा 44.8, व पूसा में 44.1, आया नगर में 43.9 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया।
मध्यम श्रेणी में आबोहवा पहुंची
राजधानी में हवा की दिशा बदलने से आबोहवा मध्यम श्रेणी में पहुंची गई है। रविवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 180 रहा, जोकि मध्यम श्रेणी में है। सर्वाधिक इलाकों में एक्यूआई 200 के पार दर्ज किया। दिल्ली की हवा समग्र रूप से मध्यम श्रेणी में बनी रही। मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को हवा खराब श्रेणी में पहुंचने का अनुमान है। सीपीसीबी के अनुसार एनसीआर में ग्रेटर नोएडा का सबसे अधिक वायु गुणवत्ता सूचकांक दर्ज किया। यहां एक्यूआई 197 रहा, यह मध्यम श्रेणी है। गुरुग्राम व फरीदाबाद में 168, नोएडा में 162 व गाजियाबाद में 144 एक्यूआई दर्ज किया।
रविवार को दिल्ली का तापमान
अधिकतम तापमान—42.5 डिग्री सेल्सियस
न्यूनतम तापमान—–27.4 डिग्री सेल्सियस
सोमवार को दिल्ली के मौसम का अनुमान
आसमान छाए रहेंगे हल्के बादल, लू चलने का अनुमान
अधिकतम तापमान—44 डिग्री सेल्सियस
न्यूनतम तापमान—–28 डिग्री सेल्सियस
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com