दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा हीरा, 250 करोड़ रुपये तक हो सकती है कीमत

दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा हीरा, 250 करोड़ रुपये तक हो सकती है कीमत

दक्षिण अफ्रीका के लेसोथो में एक ऐसा हीरा खोजा गया है, जिसके बारे में दावा है कि यह दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा हीरा है. इसे लेटसेंग की खान से निकाला गया है. इसे खोजने वाली कंपनी जेम डायमंड ने सोमवार को  इसकी जानकारी दी. कंपनी ने बताया कि इसकी कीमत 4 करोड़ डॉलर (करीब 253 करोड़ रुपये) तक हो सकती है.दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा हीरा, 250 करोड़ रुपये तक हो सकती है कीमत

यह एक ‘डी’ रंग श्रेणी का 910 कैरेट का हीरा है. डी श्रेणी हीरे का शुद्धतम प्रकार होता है. यह बिलकुल रंगहीन होता है. बता दें कि हीरे में उच्चतम क्वालिटी का निर्धारण उसके रंग से होता है.

जेम डायमंड के मुख्य कार्यकारी क्लिफफोर्ड एल्फिक ने एक बयान में कहा, ‘जब से जेम (कंपनी) ने 2006 में लेटसेंग खान का अधिग्रहण किया है. इसने दुनिया को कई महत्वपूर्ण हीरे दिए हैं. इसमें 603 कैरट का लेसोथो प्रॉमिस भी शामिल है.’

उन्होंने कहा कि हालांकि यह उच्चतम श्रेणी का अब तक खोजा गया सबसे बड़ा हीरा है. यह एक उल्लेखनीय खोज है.बता दें कि जेम कंपनी ने 2015 में इसी खान का 357 कैरेट का अनकट हीरा 125 करोड़ रुपये में बेचा था.

दुनिया का सबसे बड़ा हीरा

कलिनन डायमंड खान से निकला हीरा अब तक का सबसे बड़ा और अच्छी क्वालिटी का हीरा है. यह हीरा भी दक्षिण अफ्रीका कीखदान से ही निकला था. हीरे के बड़े आकार को देखते हुए इसके 9 टुकड़े कर दिए गए थे. 

जानें दुनिया के सबसे बड़े 5 हीरे कौन से हैं? 

1- कलिनन- 3,106 कैरेट

2- लेसेडी ला रोना- 1,109 कैरेट

3- एक्सेलसियर- 995 कैरेट

4- स्टार ऑफ सिएरा लियोना- 969 कैरेट

5- जेम डायमंड्स का हीरा- 910 कैरेट

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com